शब-ए-बराअत के मद्देनज़र दरगाहों व कब्रिस्तानों के आसपास विशेष सफाई अभियान

Sharing Is Caring:
सूचना न्यूज़ Whatsapp Join Now
Telegram Group Join Now

अम्बेडकरनगर: आगमी रविवार की रात्रि में मुस्लिम समाज शब-ए-बराअत के अवसर पर दरगाहों व कब्रिस्तानों में फातेहा व दुआ ख्वानी करने जाते हैं जिसके मद्देनजर नगर पालिका टाण्डा का सफाई विभाग विशेष रूप से दरगाहों व कब्रिस्तानों के आसपास साफ सफाई अभियान चला रहा है।

मुस्लिम समुदाय की मान्यता के अनुसार इस्लामिक कैलेंडर के माह शाबान की 14 व 15 तारीख की रात्रि में सब-ए-बराअत की पवित्र रात है क्योंकि अल्लाह ओआक मुर्दों को कब्रों में आज़ाद कर देते हैं और मुर्दे उक्त रात्रि में अपने घर का रुख कर सकते हैं। शब-ए-बराअत पर मस्जिदों और कब्रिस्तानों में मुस्लिम समाज के लोग अपने पूर्वजों को याद करने के लिए पहुंचते हैं और उनके लिए प्रार्थना करते हैं।
आम धारणा है कि शब ए बराअत वह रात है जब मुस्लिम समाज अपने उन नाते रिश्तेदारों की रूह के लिए खुदा से सुकून मांगता है, जो दुनिया से रूखसत हो चुके हैं।
टाण्डा नगर पालिक के अधिशाषी अधिकारी डॉक्टर आशीष सिंह के निर्देश पर नगर पालिका के आरआई व प्रभारी सफाई निरीक्षक राकेश कुमार गौरव के नेतृत्व में सफाई नायकों व सफाई कर्मचारियों द्वारा सकरावल पूरब ताल के पास स्थित हज़रत अलीमुल्लाह शाह की मज़ार व कब्रिस्तान को तालाब के पानी से सुरक्षित करने के उद्देश्य से पानी निकासी की व्यवस्था किया गया तथा आसपास के क्षेत्र में विशेष सफाई अभियान चलाया गया। उक्त पवित्र स्थल से जुड़े लोगों द्वारा नगर पालिका प्रशासन को धन्यवाद ज्ञापित किया गया। बताते चलेंकि सकरावल पूरब आबादी का पानी बड़े नाला के सहारे उक्त तालाब में गिरता है लेकिन उक्त तालाब से पानी निकासी का रास्ता बंद था जिससे तालाब में पानी का स्तर काफी तेजी से बढ़ता हुआ मज़ार व कब्रिस्तान ही नहीं बल्कि लोगों के घरों में भी जाने लगा था जिससे काफी आक्रोश व्याप्त था।
बहरहाल आगमी रविवार की रात्रि में मुस्लिम समाज द्वारा मनाये जाने वाले पर्व शब-ए-बराअत के मद्देनज़र दरगाहों, मज़ारों व कब्रिस्तानों के आसपास विशेष सफाई अभियान चलाया जा रहा है।

Related Posts

बकरीद पर्व को लेकर कलेक्ट्रेट सभागार में सम्पन्न हुई सेंट्रेल पीस कमेटी की बैठक

ठेकेदार द्वारा वर्षों पुराने हरे पेड़ को उखाड़ फेंकने से समाजसेवियों में आक्रोश

टांडा तहसील सभागार में सम्पन्न हुई पीस कमेटी की बैठक

error: Content is protected !!