About Us

Soochna News, अम्बेडकर नगर जि‍ले का एक डि‍जि‍टल न्‍यूज सेवा है, जो सूचना एवं प्रसारण मंत्रालय भारत सरकार के द्वारा रजिस्‍टर्ड एकल स्‍वामित्‍व ‘सूचना का नियम’ हिंदी समाचार पत्र (RNI: UPHHIN/2009/28071) है और ‘सूचना न्यूज़’ उसका एक अभिन्न अंग है।

“सूचना न्यूज़ के किसी भी समाचार अथवा अन्य तरह के वाद विवाद को सिर्फ जनपद न्यायालय अम्बेडकरनगर उत्तर प्रदेश में ही मान्य किया जाएगा।”

‘सूचना का नियम’ समाचार पत्र के तहत प्रसारित हो रहे सूचना न्यूज़ वेब डिजिटल प्रसारण अम्बेडकर नगर से किया जा रहा है। हम विगत 13 वर्षों से समाचार पत्र के माध्यम से तथा पि‍छले चार साल से वेब पोर्टल पर सभी खबरों को निष्‍पक्ष भाव से अपने soochnanews.In और soochnanews.com वेब न्‍यूज़ पोर्टल के जरिए प्रस्‍तुत कर रहे हैं।

अम्बेडकरनगर जनपद के सबसे पहले वेब न्‍यूज पोर्टल SOOCCHNA NEWS ने समय और पैसों के झंझावतों से जूझते हुए सूचना न्यूज़  मीडि‍या की नींव रखने का कार्य कि‍या।

Soochna News वेब पोर्टल अम्बेडकर नगर सहित अन्य जनपदों व प्रदेशों की खबरों को बि‍ना कि‍सी लाग-लपेट, राग या द्वेष के पूरी निष्‍पक्षता के साथ प्रस्‍तुत करने में वि‍श्‍वास रखता है। खबरों को लेकर हमारा ध्‍येय है Only News, No Noise. यानी ”सिर्फ न्‍यूज, कोई शोर-शराबा नहीं” है।

डिजिटल तकनीक के माध्‍यम से प्रदेश व देश की खबरों को आम जनता तक पहुंचाने की दिशा में हम तेजी से बढ़ रहे हैं। हम तकनीकि‍ रूप से दक्ष एवं पत्रकारि‍ता के आदर्श मूल्‍यों का सम्‍मान करने वाली एक युवा किंतु जिम्‍मेदार व जवाबदेह टीम हैं।

हमारा उद्देश्‍य अपनी खबरों के माध्‍यम से अम्बेडकर नगर सहित उत्तर प्रदेश व अन्य प्रदेशों की जनता को सही व सटीक सूचना पहुंचना है तथा उन्‍हें शि‍क्षि‍त करना व उनका मनोरंजन करना है। इसके अलावा राष्‍ट्र एवं समाज हित के प्रति जागरूक करना भी हमारे दायित्‍वों में शामिल है। यहां यह स्‍पष्‍ट करना बेहद जरूरी है कि हम ना तो कि‍सी राजनीति‍क शरण में कार्य करते हैं और ना ही हमारे कंटेंट के लिए कि‍सी व्‍यापारि‍क/राजनीतिक संगठन से कि‍सी भी प्रकार का फंड हमें मि‍लता है।

विशेष कर अम्बेडकर नगर की खबरों के लिए हमारी टीम के सदस्‍य पूरी जिम्‍मेदारी के साथ कार्य कर रहे हैं।

उत्तर प्रदेश के मंदिरों, घाटों, जीवनशैली, कला, साहित्‍य, खान-पान, राजनीति, अपराध, शिक्षा, व्‍यापार, युवा, व्‍यक्‍तित्‍व, रोजमर्रा की घटनाएं, ज्‍वलंत मुद्दे, साक्षात्‍कार, पर्यटन एवं विकास आदि विषयों पर हम पूरी जिम्‍मेदारी के साथ पत्रकारिता मूल्‍यों का पालन करते हुए कार्य कर रहे हैं।

सूचना एवं प्रसारण मंत्रालय भारत सरकार एवं सूचना विभाग उत्‍तर प्रदेश द्वारा अम्बेडकर नगर जिले से हिंदी समाचार पत्र ‘सूचना का नियम’ प्रकाशित किया जाता है। भारत सरकार व उत्तर प्रदेश सरकार द्वारा चलायी जा रही विभिन्‍न लोक कल्‍याणकारी योजनाओं का अपने न्‍यूज़ वेब पोर्टल के माध्‍यम से प्रचार-प्रसार करना हमारे मौलिक सिद्धांतों में से एक है, क्‍योंकि एक मीडिया संस्‍थान होने के नाते ये हमारा नैतिक दायित्‍व भी है कि हम जनता को देश एवं समाज हित में जागरूक करें।

कुछ युवा पत्रकारों द्वारा शुरू कि‍ये गये इस प्रोजेक्‍ट को भवि‍ष्‍य में और भी परि‍ष्‍कृत रूप देना हमारे लक्ष्‍यों में से एक है।