अम्बेडकरनगर (सूचना न्यूज़ कार्यालय) सोशल मीडिया के फेसबुक एकाउंट को हैक कर आपत्तिजनक पोस्ट किए जाने की आशंका से क्षेत्र में हड़कंप मचा हुआ है। फेसबुक चलाने वालों में काफी बेचैनी देखी जा रही है और हर कोई अपना फेसबुक अकाउंट हैक होने की आशंका से हैरान व परेशान है। कई लोगों ने पुलिस को तहरीर देकर स्वयं को फंसाने की आशंका भी जताई है तो काफी लोगों द्वारा अपने फेसबुक वॉल पर अपना नंबर दे कर हैक किए जाने की आशंका जताया है। सोशल मीडिया स्पेस्लिस्टों के अनुसार अपनी सेटिंग में थोड़ी चेंजिंग कर आप अपने एकाउंट को थोड़ा मज़बूत बना सकते हैं।

आज कल सोशल मीडिया सामाजिक संचार का काफी मजबूत व महत्वपूर्ण हिस्सा बन चुका है। बताते चलेंकि आजकल सोशल मीडिया के फेसबुक एकाउंट को हैक किए जाने की चर्चाएं क्षेत्र में खूब चल रही है। मोहम्मद फहद पुत्र अंसार अहमद व मोहमंद अरशद पुत्र मोहम्मद रिज़वान दोनों निवासीगण आज़ाद नगर किछौछा ने बसखारी थाना पर तहरीर देकर बताया है कि अचानक उसकी एफबी आईडी ओपन नहीं हो रही है जिससे उसका एकाउंट दुरुपयोग होने की आशंका है।

दूसरी तरफ दरगाह किछौछा के प्रसिद्ध मौलाना सैय्यद आरफ अशरफ ने अपने फेसबुक पर बताया कि उनकी फेसबुक आईडी को कई बार लॉगिंग करने का प्रयास हैकर्स द्वारा किया गया जिसकी कारण उनकी आईडी बन्द भी ही गई हालांकि तकनीकी जानकारों के सहयोग से वो अपनी आईडी बचा सके हैं और उन्होंने भी अपनी आईडी हैक होने की आशंका प्रकट किया है।

टांडा नगर क्षेत्र निवासी व्यापारी नेता अंकित श्रीवास्तव ने उनका एकाउंट भी डिस्टर्ब करने का प्रयास किया गया लेकिन उन्होंने पहले ही सिक्योरिटी लगा रखी है जिसके कारण बच गए। सपा मुलायम सिंह यूथ ब्रिगेड के जिला सचिव मो. तालिब ने भी अपनी आईडी हैक किये जाने की बात कही है।

सपा नेता सैयद गौस अशरफ ने फेसबुक एकाउंट हैक करने के पीछे भाजपा आईटी सेल का हाथ बताया है। उन्होंने एफबी के एक कमेंट में लिखा कि “आज कल भाजपाईयो के आई टी सेल के लोग इसी कार्य मे लगे है कि फेसबुक ट्विटर आदि को हैक कर के आपत्तिजनक पोस्ट कर के चुनाव को धर्म पर आधारित किया जाए आम जनमानस की समस्याओ से भाजपा का कोई मतलब नही है. खाने पीने के सामान से लेकर गैस ड़िजल पेट्रोल आसमान को छू रहे है मंहगाई पहले ड़ाईन थी अब भाजपाईयो ने मंहगाई से सगाई कर रखी है”

बताते चलेंकि बसखारी थानाक्षेत्र में युवा सपा नेता अदनान खान के फेसबुक वॉल पर गत दिनों विपरीत धर्म की महिलाओं के खिलाफ अभद्र भाषा का प्रयोग कर एक पोस्ट वायरल हुई थी जिसमें पुलिस ने मुकदमा दर्ज कर अदनान को जेल भेज दिया हालांकि अदनान ने भी बसखारी एसओ को तहरीर देकर अपना एकाउंट हैक होने की बात बताई थी। अदनान की उक्त पोस्ट को भाजपा प्रदेश अध्यक्ष स्वतन्त्र देव सिंह व आईटी सेल इंचार्ज अमित मालवी आदि ने ट्वीट कर मामले को हाईलाइट किया था जिससे कारण सपा के खेमे में खलबली मच गई है।

फेसबुक हैक होने के सम्बंध में समाचार लिखे जाने तक जनपद के साइबर सेल द्वारा फिलहाल कुछ भी नहीं बताया जा सका है।

फेसबुक हैकर्स से बचने के लिए सोशल मीडिया एक्सपर्ट बताते हैं टू-फैक्टर सिक्योरिटी ऑन कर लें।
टू-फैक्टर सिक्यूरिटी के लिए सबसे पहले आप अपना फेसबुक ओपन करें और ऊपर दाएँ तरफ बने तीन डॉट को टच कर सबसे नीचे सेटिंग एन्ड प्रिवेसीय को ओपन कर लें। सेटिंग एन्ड प्रिवेसीय को ओपन करने के बाद पुनः सेटिंग लिखा नज़र आएगा तो उसे टच करें जहां आपको “पासवर्ड एन्ड सिक्यूरिटी” को टच करना है जहां आप का फेसबुक कहाँ कहाँ चल रहा है वो नज़र आएगा और उसके नीचे टू-फैक्टर दिखाई देगा जिसमें आपको “यूस टू- फैक्टर” को ओपन करना है और वहां अपना मोबाइल नंबर डालन है जिसके बाद एक ओटीपी आएगा तो उसे डाल कर कर टू फैक्टर सिक्युरिटी को मज़बूत कर लेना है।

अब अगर कोई भी दूसरे किसी डिवाइस में आपका फेसबुक ओपन करने का प्रयास करेगा तो आपके द्वारा रजिस्टर्ड किये गए नंबर और ओटीपी आएगा और बना ओटीपी के आपका एकाउंट हैक होना काफी मुश्किल है।

अगर आप भी अपना फेसबुक एकाउंट को हैक होने की आशंका में परेशान हैं तो तत्काल टू फौक्टर सिक्योरिटी ऑन कर लें और अपनी आशंकाओं व चिंताओं से मुक्त हो जाएं। अगर ये पोस्ट आपको अच्छी लगे तो शेयर अवश्य करें जिससे अन्य लोगों को भी लाभ मिल सके।