अम्बेडकरनगर (रिपोर्ट: आलम खान एडिटर) हज़ारों निर्धन असहाय बहन बेटियों का विवाह करा चुके वरिष्ठ समाजसेवी धर्मवीर सिंह बग्गा ने सिख समुदाय के सबसे बड़े पवित्र धार्मिक स्थल अमृतसर में उत्तर प्रदेश से जाने वालों के लिए यूपी सराय बनाने की मांग अमृतसर के सांसद जगजीत सिंह औझला से मुलाकात कर किया है।

बताते चलेंकि पंजाब के अमृतसर में सिख समुदाय का सबसे गुरुद्वारा साहिब (स्वर्ण मंदिर) है जहां विदेश व देश के कोने कोने के साथ उत्तर प्रदेश से भी प्रतिदिन काफी संख्या में लोग दर्शन के लिए जाते हैं।

उत्तर प्रदेश से अमृतसर जाने वालों के ठहरने की समुचित व्यवस्था की मांग अम्बेडकरनगर जनपद के वरिष्ठ समाजसेवी धर्मवीर सिंह बग्गा ने पंजाब सरकार से उठाई है। उन्होंने अमृतसर के तेज़तर्रार सांसद जगजीत सिंह औझला से मुलाकात कर अपील किया कि अमृतसर में स्थित पवित्र धार्मिक स्थल स्वर्ण मंदिर गुरुद्वारा साहिब के आसपास पंजाब सरकार द्वारा यूपी भवन की तर्ज़ पर यूपी सराय का निर्माण कराया जाए जिससे उत्तर प्रदेश से जाने वाले श्रद्धालुओं को मुश्किलों का सामना ना करना पड़े।

श्री बग्गा ने श्री जगजीत से अपील किया कि यूपी के बहुत से लोग पंजाब में रहते हैं उनकी सुरक्षा व सम्मान की दिशा में भी पंजाब सरकार द्वारा ठोस कदम उठाया जाए।

आपको याद दिलाते चलेंकि प्रख्यात सामाजिक संगठन सेवाहि धर्म: टीम के सरपरस्त धर्मवीर सिंह बग़ा द्वारा निर्धन असहाय बच्चियों के विवाह कराने के साथ ही साथ लावारिश एवं ऐसे शवों का अंतिम संस्कार भी किया जाता है जिनसे उनके परिजनों ने दूरी बना लिया हो।

वैश्विक महामारी के प्रथम चरण में जहां लोग कोरोना के भय से अपनों से दूरी कर चुके थे वहीं श्री बग़ा द्वारा पूरे जनपद को सेनेटाइजर करने का बीड़ा उठाया गया था और दूसरे चक्र में अपनी सराहनीय सेवा प्रदान कर रहे श्री बग्गा भी कोरोना पॉजिटिव हो गए थे। काफी दिनों बाद स्वास्थ हुए श्री बग्गा अमृतसर स्थित स्वर्ण मंदिर में माथा टेकने गए और वहीं पर उन्होंने अमृतसर में यूपी भवन की तर्ज़ पर यूपी सराह बनवाने की मुहिम शुरू कर दिया।

लखनऊ आये अमृतसर के सांसद जगजीत सिंह औझला से श्री बग्गा ने विशेष भेंट कर यूपी सराह का प्रस्ताव दिया जिस पर श्री जगजीत ने आश्वासन दिया कि आपके प्रस्ताव पर गंभीरता पूर्वक विचार कर जल्द खुशखबरी दी जाएगी।

बहरहाल तन, मन, धन से समाज की सेवा में जुटे श्री बग्गा द्वारा अमृतसर में यूपी सराय बनवाने की पहल का क्षेत्र में जमकर स्वागत हो रहा है।