प्रधानमंत्री मातृ वंदना योजना के तहत पंजीकरण का लक्ष्य लगभग पूरा

Sharing Is Caring:
सूचना न्यूज़ Whatsapp Join Now
Telegram Group Join Now

बलिया: प्रधानमंत्री मातृ वंदना योजना के अन्तर्गत जनपद में अब तक माह मार्च 2020 के लक्ष्य के सापेक्ष 88 फीसदी से अधिक महिलओं का पंजीकरण हो चुका है। गड़वार, रसड़ा, सीयर व बेरुआरबारी ब्लाक ने लक्ष्य के सापेक्ष सबसे अधिक उपलब्धि प्राप्त की है, हालांकि शहरी क्षेत्र इस मामले में सबसे पीछे है। मुख्य चिकित्सा अधिकारी डा0 प्रीतम कुमार मिश्र ने बताया कि जनपद में अब तक मातृ वंदना योजना के तहत 42003 लाभार्थियों को भुगतान किया जा चुका है।
सी0एम0ओ0 ने बताया कि मातृ वंदना योजना में अब तक 46 हजार 346 पंजीकरण हो चुके हैं। सीयर ब्लाक में 4203, नगरा में 3985, रसड़ा में 3665, गड़वार में 3268, दुबहड़ में 2889, बैरिया में 2821, हनुमानगंज में 2454, चिलकहर में 2444, पन्दह में 2440, सोहांव 2300, मुरलीछपरा में 2294, रेवती में 2258, नवानगर में 2241, बांसड़ीह में 2214, बेरूवारबारी में 2125, मनियर में 2065, बेलहरी में 1832 एवं शहरी क्षेत्र बलिया में 848 पंजीकरण किये गये हैं। योजना में इस बात की भी व्यवस्था की गई है कि काम करने वाली महिलओं की मजदूरी के नुकसान की भरपाई करने के लिए मुआवजा दिया जाए और उनके उचित आराम और पोषण भी सुनिश्चित किया जाए। गर्भवती महिलओं और स्तनपान कराने वाली माताओं के स्वास्थ्य में सुधार और नकदी प्रोत्साहन के माध्यम से अधीन पोषण के प्रभाव को कम करना भी योजना का उद्देश्य है। योजना के तहत गर्भवती महिलओं को पौष्टिक आहार के लिए सीधे उनके खाते में तीन किश्तों में पांच हजार रुपए की सहायता राशि भेजी जाती है।
नोडल अधिकारी प्रधानमंत्री मातृ वंदना योजना डा0 एस0के0 तिवारी ने बताया कि केन्द्रीय या राज्य सरकार या किसी सार्वजनिक क्षेत्र के उपक्रम के साथ नियमित रोजगार में पाने वाली महिलाओं को योजना का लाभ नहीं मिलेगा। इसके अलावा जो महिलाएं किसी अन्य योजना या कानून के तहत समान लाभ प्राप्त कर रही हैं, वह भी योजना का लाभ नहीं ले सकेंगी, इसके अतिरिक्त प्रथम बार गर्भवती होने वाली समस्त महिलायें इस योजना का लाभ प्राप्त कर सकती हैं।
*यह कहना है लाभार्थियों का:* योजना से लाभान्वित हुईं दुबहड़ ब्लाक अन्तर्गत ग्राम-जनाड़ी की लाभार्थी 24 वर्षीय निकिता तथा 23 वर्षीय काजल ने बताया कि इस योजना से पहली बार गर्भवती हुईं महिलाओं के लिये पोषण एवं स्वास्थ्य को बढ़ावा देना सम्भव हो पा रहा है। प्रधानमंत्री द्वारा चलायी गयी यह बहुत अच्छी योजना है, जिसका लाभ सीधे लाभार्थी को प्राप्त हो रहा है जिससे जच्चा और बच्चा दोनों की देखभाल हो पा रही है।

अन्य खबर

आशनाई के शक में पत्नी की हत्या करने वाला गिरफ़्तार

धान रोपाई न करने से नाराज़ दबंगों ने बनाया भय का माहौल – पीड़ित महिलाओं ने किया प्रदर्शन

रविवार को टाण्डा में रैपियर लूम व इलेक्ट्रानिक जकार्ड शोरूम का जिलाधिकारी करेंगे उद्घाटन

error: Content is protected !!