जानिए कब दालचीनी सहित 5 घरेलू चीजों का सेवन करने से आप को नहीं लगेगी ठण्डी

Sharing Is Caring:
सूचना न्यूज़ Whatsapp Join Now
Telegram Group Join Now

देश मे आम तौर पर तीन तरह के मौसम होते हैं। गर्मी ठंडी बरसात के मौसम में अलग अलग तरह के पहनावे भी होते हैं। सर्दी के मौसम में ठण्ड से बचने के लिए मोटे व ऊनी कपड़ों का इस्तेमाल करना आम बात है लेकिन अगर आप ठंड की मार से बचना चाहते हैं तो सर्द मौसम शुरू होने से पहले इन 5 घरेलू चीजों का इस्तेमाल करें।

नंबर एक :दालचीनी
सर्दियों में दालचीनी का सेवन बहुत फायदेमंद माना जाता है। इसके सेवन से शरीर का मेटाबॉलिज्म बढ़ता है, जिसके कारण शरीर में गर्माहट पैदा होती है। अगर आपको खांसी की समस्या है तो आप दालचीनी का पानी पी सकते हैं।

नंबर दो – शहद
स्वाद में मीठा और पोषक तत्वों से भरपूर शहद का सेवन सर्दियों के दिन में बहुत फायदेमंद माना जाता है। ये न सिर्फ हमारे शरीर को ऊर्जा देता है बल्कि हमारी प्रतिरक्षा प्रणाली को बढ़ाने के साथ-साथ मजबूती भी प्रदान करता है. इसके सेवन से गले में हुई खराश को भी दूर किया जा सकता है।

नंबर तीन – गुड़
गुड़ की तासीर गर्म होने के कारण इसे भी आप सर्दियों के मौसम में अपने भोजन में शामिल कर सकते हैं. गुड़ में भरपूर मात्रा में कैलोरी पाई जाती है. इसका इस्तेमाल आप मीठे पकवान बनाने में कर सकते हैं या ऐसे भी खा सकते हैं. गुड़ के सेवन से पाचन तंत्र भी मजबूत होता है।

नंबर चार – घी
देसी घी में फैटी एसिड पर्याप्त मात्रा में पाया जाता है. जो हमारे शरीर के तापमान और गर्मी को संतुलित बनाए रखता है. सर्दियों के मौसम में घी का नियमित रूप से सेवन करना बहुत फायदेमंद सिद्ध हो सकता है.

नंबर पांच – सरसों
सरसों में एलिल आइसोथियोसाइनेट नाम का कंपाउंड मौजूद होता है, जो मनुष्य के शरीर के तापमान को बेहतर रखने की प्रक्रिया को बढ़ा सकता है। शरीर को गर्म रखने के लिए आप सरसों और सरसों के तेल का सेवन कर सकते हैं।

ठण्ड का मौसम शुरू होने वाला है और इस मौसम के असर से बचना चाहते हैं तो इन पांच घरेलू चीजों का सेवन अधिक कर दें जिसका नतीजा आपको ठंड के मौसम में अवश्य नज़र आएगा।

Related Posts

बकरीद पर्व को लेकर कलेक्ट्रेट सभागार में सम्पन्न हुई सेंट्रेल पीस कमेटी की बैठक

ठेकेदार द्वारा वर्षों पुराने हरे पेड़ को उखाड़ फेंकने से समाजसेवियों में आक्रोश

टांडा तहसील सभागार में सम्पन्न हुई पीस कमेटी की बैठक

error: Content is protected !!