प्रशिक्षण के दौरान अनुपस्थित होने पर दर्ज होगा मुकदमा : जिला निर्वाचन अधिकारी

Sharing Is Caring:

ड्यूटी पर लगे कार्मिकों पर पुष्प वर्षा कर किया गया स्वागत

सूचना न्यूज़ Whatsapp Join Now
Telegram Group Join Now

अम्बेडकरनगर: भारत निर्वाचन आयोग द्वारा 16 मार्च को लोकसभा सामान्य निर्वाचन की घोषणा के उपरांत जिला निर्वाचन अधिकारी अविनाश सिंह तथा मुख्य विकास अधिकारी अनुराज जैन द्वारा राजकीय इंजीनियरिंग कॉलेज अकबरपुर में लोकसभा सामान्य निर्वाचन 2024 के लिए हो रहे पीठासीन अधिकारियों एवं अन्य मतदान अधिकारियों के प्रशिक्षण का निरीक्षण किया गया।


निरीक्षण के दौरान जिला निर्वाचन अधिकारी द्वारा निर्देश दिया गया कि मतदान अधिकारी व पीठासीन अधिकारी अच्छे से प्रशिक्षण लें जिससे मतदान के समय कोई दिक्कत न हो। ट्रेनर द्वारा मतदान अधिकारियों को प्रशिक्षण दिया गया। दो पालियों में हुए प्रशिक्षण के दौरान मतदान अधिकारियों को ईवीएम सील करने, वीवी पैट से पर्ची निकालने, सभी परपत्रो को ठीक से भरने, मॉक पोल करवाने, हर 02 घंटे पर रिपोर्टिंग करने, वीवी पैट, बैलेट यूनिट, कंट्रोल यूनिट को आपस में जोड़ने सहित अन्य महत्वपूर्ण बिंदुओं को संवेदनशीलता एवं गंभीरता के साथ प्रशिक्षण देने के निर्देश दिए गए। साथ ही साथ उनके द्वारा यह भी कहा गया कि सभी अधिकारी गंभीरता से प्रशिक्षण लें, यदि उनके मन में किसी प्रकार का प्रश्न है तो वह निःसंकोच होकर मास्टर ट्रेनरों से पूछे।प्रशिक्षण के तृतीय दिन 28 पीठासीन अधिकारी व मतदान अधिकारी प्रथम अनुपस्थित पाए गए। जिसमें पहली पाली में 13 कार्मिक और दूसरे पाली 15 कार्मिक कुल 28 कार्मिक अनुपस्थित मिले। जिला निर्वाचन अधिकारी द्वारा अवगत कराया गया कि कार्मिक अपना प्रशिक्षण प्राप्त करें, अनुपस्थिति पर एफआईआर दर्ज कराई जाएगी। प्रशिक्षण के दौरान जिला निर्वाचन अधिकारी ने सभी अधिकारियों को समय से उपस्थित होने के निर्देश दिए हैं। अवगत कराना है कि कार्मिकों को दो पाली में प्रशिक्षण दिया जा रहा है यह प्रशिक्षण 23 अप्रैल को भी दिया जाएगा।

जिला निर्वाचन अधिकारी द्वारा मतदान ड्यूटी में लगे कार्मिकों को पुष्प वर्षा व पुष्प देकर स्वागत किया गया। इसका उद्देश्य कार्मिकों का मनोबल बढ़ाना था तथा वह उत्साह के माहौल में अपना कार्य भी कर सके।
प्रशिक्षण में विलंब से आने वाले कार्मिकों पर जिला निर्वाचन अधिकारी ने कड़ी नाराजगी जाहिर की।अनुपस्थित व रिप्लेस वाले कार्मिकों को 23 अप्रैल को प्रथम पाली में प्रशिक्षित किया जाएगा।
जनपद अंबेडकर नगर में पहली बार प्रशिक्षण पूर्ण होने के उपरांत आधा घंटे की बहुविकल्पीय प्रश्न दिया गया रहा है जिसमें प्रशिक्षण की पूरी प्रक्रिया का प्रश्न है जिसमें चार विकल्प है एक उत्तर देना है सभी कार्मिक इसे कर रहे हैं जिससे लिया गया प्रशिक्षण का आकलन साथ-साथ किया जा रहा है। जिसको सभी कार्मिक अच्छा मान रहे हैं और इसकी सराहना कर रहे हैं कि इससे हम सभी का रिवीजन हो रहा है और हम लोग अपने को आकलन भी कर ले रहे हैं कि जितना हमने सीखा है उसका आंकलन विकल्पीय प्रश्न से किया गया।निरीक्षण के दौरान उप जिला निर्वाचन अधिकारी डॉ सदानंद गुप्ता, अपर जिलाधिकारी न्यायिक, परियोजना निदेशक दिलीप सोनकर, डीसी मनरेगा, डीसीएनआरएलएम तथा संबंधित अधिकारी व कर्मचारी मौके पर उपस्थित रहे।

Related Posts

दरगाह किछौछा से वापस लौट रहे दो जायरीनों की सड़क दुर्घटना में मौत – मृतकों की बढ़ सकती है संख्या

स्कूल व मंदिर के करीब शराब की दुकान खुलने से ग्रामीणों में आक्रोश – मुख्य मार्ग जाम कर किया प्रदर्शन

कब्र खोदकर निकाला गया दुधमुंही बच्ची का शव – जानिए पूरा मामला

error: Content is protected !!