सूचना न्यूज़ Whatsapp Join Now
Telegram Group Join Now

Whatsapp अगले महीने की पहली तारिक यानि की 1 फरवरी 2020 से कई Android स्मार्टफ़ोन और iphone डिवाइस में काम करना बंद कर देगा तो चलिए देख लेते है वो कौन से डिवाइस है। इससे पहले आपको बता दे की 31 दिसम्बर से Windows फ़ोन में Whatsapp का सपोर्ट बंद कर दिया गया है| और अब 1 फरवरी से एंड्राइड और iphone पर चल रहे Whatsapp सपोर्ट बंद किया जा रहा है ।

Whatsapp ने जो अपडेट दिया है ओसके हिसाब से Android Version 2.3.7 और उससे भी पुराने Version पर कम कर रहे स्मार्टफ़ोन और IOS (आईओएस) 8 और उससे पुराने वर्शन पर चल रहे डिवाइस के लिए 1 फरवरी से सपोर्ट बंद कर दिया जायेगा। इन वर्शन के सभी Whatsapp अकाउंट को बनाने और अकाउंट Reverification पर रोक लगा दिया गया है। पर पहले से चल रहे अकाउंट को आप 1 फरवरी तक यूज़ कर सकते है।

इस समय लाखों ऐसी डिवाइस हैं, जो एंड्रॉयड वर्ज़न 2.3.7 या इससे पुराने वर्ज़न पर काम कर रही हैं। इसके अलावा आईओएस 8 और इससे पुराने वर्ज़न वाले आईफोन यूज़र्स की सख्यां भी बहुत अधिक है। यदि ये सभी यूज़र्स अपने अकाउंट की चैट को खोने से बचाना चाहते हैं, तो उन्हें 1 फरवरी से पहले अपने अकाउंट को बताए गए वर्ज़न से नए वर्ज़न पर काम कर रहे डिवाइस पर शिफ्ट करना होगा या अपनी सभी WhatsApp चैट को सेव करना होगा।

यदि आप भी पुराने एंड्रॉयड या आईओएस वर्ज़न पर काम कर रहे डिवाइस पर व्हाट्सऐप इस्तेमाल कर रहे हैं तो हम आपको व्हाट्सऐप चैट को 1 फरवरी से पहले सेव करने की सलाह देंगे। सभी चैट को सेव करने के लिए आपको WhatsApp की किसी भी चैट को अंदर जाना होगा और ऊपर बायीं ओर दिए गए तीन डॉट पर क्लिक करना होगा। यहां आपको ‘More’ पर क्लिक करना है और ‘Export Chat’ पर क्लिक करना है। अब आपकी स्क्रीन पर दो ऑप्शन आएंगे। यहां यदि आपको चैट में शामिल मीडिया फाइल्स को भी सेव करना है तो आपको ‘include media’ पर क्लिक करना होगा और यदि आप बिना मीडिया फाइल्स के चैट सेव करना चाहते हैं तो आपको ‘Without Media’ पर क्लिक करना होगा। अब आपको चैट को भेजने के कई विकल्प दिखाई देंगे। यहां आप ईमेल ऐप को चुन कर चैट को ईमेल अकाउंट में भेज सकते हैं।

बता दें कि व्हाट्सऐप KaiOS 2.5.1+ वर्ज़न पर चल रहे Jio Phone और Jio Phone 2 पर अभी भी काम कर रहा है। एंड्रॉयड और आईफोन यूजर्स के लिए व्हाट्सऐप Android OS 4.0.3 और उससे नए वर्ज़न और iOS 9 और उससे नए वर्ज़न पर काम करता है।

अगर आप ऐसे और भी पोस्ट चाहते है तो आप Soochna News के फेसबुक पेज पर कमेंट कर के बता सकते है।