सूचना न्यूज़ Whatsapp Join Now
Telegram Group Join Now

प्रदेश सरकार द्वारा बुनकरों को दी जाने वाली फ्लैट रेट बिजली व्यवस्था को समाप्त करने से नाराज़ बुनकरों द्वारा प्रदेश व्यापारी एक दिवसीय सांकेतिक हड़ताल आगामी शनिवार को प्रस्तावित है जिसको सफल बनाने के लिए बुनकर नेता लगातार बुनकर बाहुल्य क्षेत्रों में भ्रमण करते नज़र आ रहे हैं।

उत्तर प्रदेश बुनकर सभा के आह्वान पर शनिवार को एक दिवसीय सांकेतिक हड़ताल के साथ तलवापार में जनसभा का भी एलान किया गया था लेकिन बुनकर सभा के अध्यक्ष हाजी इफ्तेखार अहमद अंसारी ने गुरुवार को एक प्रेस विज्ञप्ति जारी करते हुए कहा कि शनिवार को प्रस्तावित सांकेतिक हड़ताल तो होगी लेकिन धारा 144 लागू होने पर शांति व्यवस्था को ध्यान में रखते हुए जनसभा का कार्यक्रम स्थगित कर दिया गया है। जिला मजिस्ट्रेट राकेश कुमार मिश्र ने जनपद में कानून व्यवस्था को बहाल रखने के उद्देश्य से आगामी 31 दिसम्बर तक सभी तरह के धरना प्रदर्शन जनसभा आदि पर रोक लगा दिया है। बुनकर सभा के अध्यक्ष श्री अंसारी ने कहा कि जिला मजिस्ट्रेट के आदेश का सम्मान करते हुए बुनकरों की तरफ से किसी तरह की कोई जनसभा नहीं कि जा रही है हालांकि उन्होंने स्पष्ट किया कि प्रदेश मुख्यालय पर बुनकरों की बैठक में हुए फैसले के अनुसार शनिवार को एक दिवसीय प्रदेश व्यापी हड़ताल होगी और इस दौरान बुनकरों का सभी कारोबार सहित टाण्डा की प्रसिद्ध साप्ताहिक कपड़ा मंडी भी बंद रहेगी।

आपको बताते चलेंकि 2006 की तत्कालीन प्रदेश सरकार ने शासनादेश जारी करते हुए बुनकरों को बड़ी राहत प्रदान किया था और बुनकरों को फ्लैट रेट योजना लागू हुई थी जिसके अनुसार प्रत्येक हार्सपावर प्रति माह माह 143 रुपए ही अदा करना होता है और एक हॉर्सपावर में दो पॉवर लूम बड़ी ही आसानी से चलते हैं लेकिन मौजूदा सरकार ने आगामी 01 जनवरी 2020 से बुनकरों को दी जाने वाली फ्लैट रेट बिजली की सुविधा समाप्त कर मीटर रीडिंग व्यवस्था लागू करने का शासनादेश जारी कर दिया है जिससे नाराज़ बुनकरों ने आगामी शनिवार को एक दिवसीय प्रदेश व्यापी हड़ताल का एलान किया है।

बहरहाल बुनकर सभा द्वारा आगमी शनिवार को प्रस्तावित प्रदेश व्यापी एक दिवसीय हड़ताल के दौरान सभी पॉवर लूम सहित बुनकरों का सभी कारोबार बंद रहेगा लेकिन बुनकरों की तरफ से किसी तरह की कोई जनसभा नहीं कि जाएगी।

सूचना न्यूज़ Whatsapp Join Now
Telegram Group Join Now