WhatsApp Icon

बोर्ड परीक्षा में लगभग 80 हज़ार छात्र छात्राएं करेंगे प्रतिभाग-नकल विहीन परीक्षा के लिए प्रशासन ने कसी कमर

Sharing Is Caring:

बोर्ड परीक्षा के निगरानी हेतु 22 सेक्टर मजिस्ट्रेट, 05 जोनल मजिस्ट्रेट एवं 02 सुपर जोनल मजिस्टेट तैनात

सूचना न्यूज़ Whatsapp Join Now
Telegram Group Join Now

अम्बेडकरनगर: उत्तर प्रदेश हाईस्कूल एवं इण्टर मीडिएट बोर्ड परीक्षा वर्ष 2020 आगमी 18 फरवरी से प्रारम्भ होकर 06 मार्च तक चलेगी। जनपद में हाईस्कूल एवं इण्टरमीडीएंट बोर्ड परीक्षा के सकुशल आयोजन के सम्बन्ध में लोहिया भवन सभागार में जिलाधिकारी राकेश कुमार मिश्र की अध्यक्षता में बुधवार को बैठक सम्पन्न हुई। इस वर्ष जनपद में कुल 79 हजार 3 सौ 61 छात्र-छात्रायें बोर्ड परीक्षा में प्रतिभाग करेगें। प्रथम पाली प्रातः 8.00 बजे से 11.15 बजे तक एवं द्वितीय पाली साम 2.00 बजे से 5:15 बजे तक की होगी। जनपद मे कुल 117 केन्द्रों पर बोर्ड परीक्षा आयोजित किया जाना है जिसके लिए 06 राजकीय विद्यालय, 53 सहायता प्राप्त विद्यालय एवं 58 वित्त विहिन विद्यालय नियुक्त किये गये हैं। इस दौरान जनपद में बोर्ड परीक्षा के निगरानी हेतु 22 सेक्टर मजिस्ट्रेट, 05 जोनल मजिस्ट्रेट एवं 02 सुपर जोनल मजिस्टेट केन्द्रों पर लगाये गये है।
परीक्षा को नकल विहीन एवं सकुशल ढंग से संम्पादित कराने के लिए जिलाधिकारी ने सभी नोडल अधिकारियों के साथ बैठक कर उन्हें अपने कर्तव्यों का पालन ईमानदारी के साथ कराने का निर्देश दिया। उन्होनें कहा कि जनपद के सभी केन्द्रों एवं सहकेन्द्रों पर सीसीटीवी एवं वाईस रिकार्डर अवश्य लगे हो और वे कियाशील भी होने चाहिए, कहीं पर किसी प्रकार की समस्या हो तो ससमय उसे दिखवाले और तत्काल ठीक करा लें क्योंकि इसमें लापरवाही पाई गयी तो केन्द्र व्यवस्थापक एवं सहकेन्द्र व्यवस्थापक की जिम्मेदारी होगी। जिलाधिकारी ने केन्द्र व्यवस्थापकों को निर्देश देते हुए कहा कि किसी भी छात्र के साथ दुर्व्यवहार नहीं होना चाहिए, यदि छात्रों के आत्मसम्मान में कोई ठेस पहुंचाता है तो सम्बन्धित के खिलाफ कर्यवाही किया जायेगा।
जिलाधिकारी ने परीक्षा केन्द्रों की सुचारू व्यवस्था तथा वहाँ उपलब्ध संस्थागत सुविधाओं एवं परीक्षा में कानून व्यवस्था बनाये रखने, संचालन की रणनीति तैयार कराने के निर्देश सभी नोडल अधिकारियों को दिये। उन्होंने कहा कि जिन विद्यालयों को केन्द्र बनाया गया है, उस केन्द्र के बेवस्थापक वहाँ के प्रधानाचार्य होगें। जिलाधिकारी ने कहा कि विद्यालय में साफ-सफाई की व्यवस्था सुचारू रूप से होना चाहिए, शौचालयों में किसी प्रकार कि कोई गन्दगी नहीं होनी चाहिए साथ ही साथ स्वच्छ पानी सभी केंद्रों पर अवश्य उपलब्ध होना चाहिए। उन्होंने यह भी कहा कि सभी सेन्टरों पर पेपर ससमय उपलब्ध करा दिया जायेगा। ज़िलाधिकारी ने निर्देशित किया कि केन्द्र व्यवस्थापक पेपर के पैकेट को खोलने के पहले तथा पेपर को सील पैक कराने के समय का विडीयोग्राफि जरूर कराएं। उन्होंने यह भी कहा कि पेपर का पैकेट खोलने के पहले संस्था कोड अवश्य देख लें, पेपर आप के केन्द्र का हो तभी उसे खोले अन्यथा नोडल अधिकारी को सम्पर्क कर तत्काल सुचित करें।
सिटिंग प्लान को केन्द्र पर 3-4 स्थानों पर अवश्य चस्पा करें। परीक्षार्थीयों को प्रवेश के लिए केवल एक हि गेट खोलें, प्रवेश के दौरान परीक्षार्थीयों का ऐडमिट कार्ड चेक करने के उपरान्त ही प्रवेश दे एवं विद्यालय की बाउन्ड्री कहीं टूटी हो तो उसे तत्काल टीक करा लें। उन्होंने सभी नोडल अधिकारियों को निर्देश दिया कि परीक्षार्थी कोई अवैध संसाधन लेकर परीक्षा में दाखील न होने पाएं।
बैठक के दौरान मुख्य विकास अधिकारी अनूप कुमार श्रीवास्तव, अपर जिलाधिकारी डॉक्टर पंकज कुमार वर्मा, जिला विद्यालय निरीक्षक, जिला बेसिक शिक्षाधिकारी, केन्द्र व्यवस्थापक, सहकेन्द्र व्यवस्थापक, विभिन्न विद्यालयों के प्रधानाचार्य, अध्यापक एवं सम्बन्धित विभाग के अधिकारी, कर्मचारी मौजूद रहे।

सूचना न्यूज़ एप्प डाउनलोड करने के लिए इसे टच करें और सभी खबरों का आंनद उठाएं।धन्यवाद

अन्य खबर

सीएम आगमन की तैयारियां पूरी – बसपा को नहीं मिली अनुमति

सम्मनपुर में आपसी विवाद में हुई मारपीट-गोली चलने की सूचना फ़र्ज़ी : एडिशनल एसपी

नाबालिग भतीजी के साथ दुष्कर्म करने वाला चाचा गिरफ्तार

error: Content is protected !!