सूचना न्यूज़ Whatsapp Join Now
Telegram Group Join Now

अम्बेडकरनगर: 25 वर्षों में 1000 सामूहिक विवाह सकुशल सम्पन्न कराने के बाद अब कन्यादान में सहयोग की सेवा का संकल्प लेता हूँ एवं प्रतिदिन दो समय की लंगर सेवा व लावारिश शवों का अंतिम संस्कार पूर्व की भांति जारी रहेगा।


उक्त बातें सेवाहि धर्म: ट्रस्ट के संस्थापक व प्रमुख सेवादार धर्मवीर सिंह बग्गा ने एक प्रेस वार्ता के दौरान कहते हुए बताया कि 25 वर्षों की लगातार समाज व राष्ट्र की सेवा के बाद अब सेवाहि धर्म: ट्रस्ट का विधिवत पंजीयन करा दिया गया है। श्री बग्गा ने कहा कि पिछले 25 वर्षों में सर्वधर्म सामूहिक विवाह कार्यक्रम के अंतर्गत 1000 कन्यादान की सेवा का संकल्प सफलतापूर्वक पूरा होने के बाद अब 5000 गरीब असहाय बेटियो के कन्यादान में सहयोग सेवा का संकल्प लिया जा रहा है।
रक सवाल के जवाब में धर्मवीर सिंह बग्गा ने कहा कि विगत विधानसभा व नगर पालिका के चुनाव ने सेवाहि धर्म: टीम ने हस्तक्षेप करते हुए सामाजिक मुद्दों पर सहमति बना कर प्रत्यशी का चुनाव किया था और उन्हें भारी मतों से जीत भी प्राप्त हुई थी इसी तरह आगमी लोकसभा चुनाव में भी सामाजिक मुद्दों पर जो भी प्रत्याशी सहमति बनाएगा उसका सहयोग किया जाएगा। मौजूदा प्रत्याशियों में किसका समर्थन करेंगे के सवाल पर श्री बग्गा ने कहा कि अभी कहना जल्दबाजी होगी इंतेज़ार कीजिये।
उन्होंने कहा कि पिछले 15 वर्षों सभी गरीब व असाहाय जरूरतमदों को प्रतीदिन सुबह व शाम निःशुल्क लंगर की सेवा अनवरत जारी है। एवं पिछले 15 वर्षा में सैकड़ो लावारिश शवों तथा विशेष रूप से वैश्विक महामारी कोविड-19 के दौरान संक्रमित शवों का अन्तिम संस्कार उनके रीति रिवाज से सेवा की जा रही है। सेवाहि धर्मा: टीम द्वारा असाहाय व जरूरत मदों के लिए कपड़ा, जूता, चप्पल आदि दैनिक उपयोग की चीजें गत 15 वर्षों से नेकी की दीवार के माध्यम से निरन्तर सेवा की जा रही है।
श्री बग्गा ने बताया कि अपने पुत्र व पुत्री की विवाह से पहले 1000 बहन बेटियों का सामूहिक विवाह के तहत कन्यादान सेवा करने की शपथ पूरी होने के बाद पुनः अपने जीवन में 5000 बेटियों के लिए कन्यादान सेवा सहयोग की शपथ लेते हुए निरंतर सेवा जारी है।
उक्त सभी कार्य अभी तक बिना किसी संस्था अथवा ट्रस्ट के माध्यम से की जाती रही है लेकिन आगे सेवा जारी रखने के लिए अब 25 साल बेमिसाल सेवा के नारे के साथ सेवादारों की सहमति से सेवाहि धर्म:ट्रस्ट के पंजीयन करा लिया गया है जिसके तहत आने वाले दिनों ने कई महत्वपूर्ण स्वास्थ सेवा को भी नया आयाम दिया जाएगा। उन्होंने कहा कि इस सफर में आप सभी साथियों का सदैव बढ़चढ़ कर सहयोग मिलता रहा है जिसका आभार व धन्यवाद देते हैं एवं आगे भी सेवा में पूर्ण सहयोग की अपेक्षा करता हूँ।