WhatsApp Icon

सरकार का बड़ा एलान, 01 अक्टूबर से मज़दूरों को मिलेगी अधिक सैलरी

Sharing Is Caring:

सरकार का बड़ा एलान, 01 अक्टूबर से मज़दूरों को मिलेगी अधिक सैलरी

सूचना न्यूज़ Whatsapp Join Now
Telegram Group Join Now

नई दिल्ली : केंद्र सरकार ने परिवर्तनीय महंगाई भत्ते (वीडीए) में संशोधन करके असंगठित क्षेत्र के श्रमिकों की मजदूरी में वृद्धि की है। इसका उद्देश्य श्रमिकों को जीवन-यापन की बढ़ती लागत से निपटने में मदद करना है। नई मजदूरी दरें एक अक्टूबर 2024 से प्रभावी होंगी। पिछला संशोधन अप्रैल 2024 में किया गया था।

केंद्रीय क्षेत्र के प्रतिष्ठानों के अंतर्गत भवन निर्माण, लोडिंग अनलोडिंग, स्वीपिंग, क्लीनिंग, हाउस कीपिंग, खनन और कृषि सहित विभिन्न क्षेत्रों में कार्यरत श्रमिकों (मज़दूरों) को इसका लाभ मिलेगा। न्यूनतम मजदूरी दरों को अकुशल, अर्ध-कुशल, कुशल और उच्च कुशल के साथ-साथ भौगोलिक क्षेत्र के आधार पर ए, बी और सी श्रेणी में वर्गीकृत किया गया है।

संशोधन के बाद भौगोलिक क्षेत्र ए में निर्माण, झाड़ू लगाने, सफाई करने, लोडिंग और अनलोडिंग में लगे अकुशल श्रमिकों की न्यूनतम मजदूरी दर 783 रुपये प्रतिदिन (20358 रुपये प्रति माह), अर्धकुशल श्रमिकों के लिए 868 रुपये प्रतिदिन (22568 रुपये प्रति माह) होगी। वहीं कुशल श्रमिकों के लिए मजदूरी दर 954 रुपये प्रतिदिन (24804 रुपये प्रति माह) और उच्च कुशल श्रमिकों के लिए 1035 रुपये प्रतिदिन (26910 रुपये प्रति माह) होगी। केंद्र सरकार औद्योगिक श्रमिकों के लिए खुदरा महंगाई में छह महीने की औसत वृद्धि के आधार पर वर्ष में दो बार वीडीए में संशोधन करती है, जो एक अप्रैल और एक अक्टूबर से प्रभावी होता है।

अन्य खबर

अधिवक्ता संघ के नवनिर्वाचित पदाधिकारियों का शपथ ग्रहण समारोह सम्पन्न

बुनकर नगरी टाण्डा में आयोजित हुआ मुशायरा

फुटबाल मैच में जलालपुर व टाण्डा के बीच हुआ कड़ा मुकाबला – समाजसेवियों ने बढ़ाया हौसला

error: Content is protected !!