सूचना न्यूज़ Whatsapp Join Now
Telegram Group Join Now

अम्बेडकरनगर: पॉवर लूम बुनकरों की अति महत्वपूर्ण बैठक शनिवार की देर रात्रि में बुनकर नगरी टाण्डा के मोहल्लाह मुसहाँ में सम्पन्न हुई जिसमें सर्वसम्मति से फैसला अलॉय गया कि आगामी 17 मार्च को लखनऊ में होने वाली प्रदेश स्तरीय बैठक में जो भी बुनकर हिट में फैसला होगा उसका पूरा सम्मान करते हुए सभी बुनकर मानेंगे। बैठक के दौरान फैसला भी लिया गया कि अगर सरकार फ्लैट रेट व्यवस्था समाप्त कर मीटर रीडिंग व्यवस्था लागू कर बुनकारों का उत्पीड़न शुरू करेगी तो सभी पॉवर लूमों के चक्के अनिश्चितकालीन तक जाम हो जाएंगे और बुनकर अपने कनेक्शनों की सामूहिक पीडी भी करवाना शुरू करेगा।
उत्तर प्रदेश बुनकर सभा के तत्वाधान में शनिवार की रात्रि 8:30 बजे टाण्डा नगर क्षेत्र के नुमाइन्दों की एक बैठक मोहल्ला-मुसहां में सम्पन्न हुई, जिसमें विद्युत विभाग द्वारा बुनकरों का किया जा रहा शोषण एवं उत्पीन तथा राज्य सरकार द्वारा बुनकरों की फ्लैट रेट योजना को समाप्त करने के लिये जारी किये गये शासनादेश से पैदा हुए हालात पर विचारा-विमर्श किया गया बैठक की अध्यक्षता हाजी इफ्तेखार अहमद अन्सारी, अध्यक्ष, उत्तर प्रदेश बुनकर सभा ने तथा संचालन शकील अहमद अंसारी, सचिव, उत्तर प्रदेश बुनकर सभा ने किया। बैठक में उपस्थित सभी नुमाइन्दों ने विद्युत विभाग द्वारा मनमानी तरीके से बुनकरों का किये जा रहे शोषण एवं उत्पीड़न पर चिन्ता जताई और कहा कि जब माननीय मुख्यमंत्री और माननीय हथकरघा मंत्री अशोक धवन (एमएलसी) के माध्यम से बुनकरों को आश्वस्त किया था कि मार्च 2020 तक पुरानी फ्लैट रेट योजना लागू रहेगी, जो भी नया शासनादेश बुनकरों से वार्ता करने के बाद बनेगा, वह 01 अप्रैल 2020 से लागू होगा तो फिर विद्युत विभाग द्वारा जनवरी 2020 से बुनकरों का बिल फ्लैट रेट से जमा न करना और जबरन यूनिट के आधार पर बिल मांगना, विद्युत विभाग का मनमानापन है, जबकि अभी तक कोई टैरिफ आदेश विद्युत नियामक आयोग से नहीं हुआ है, पुराना आदेश ही अभी बहाल है। इस तरह से बुनकरों को प्रताड़ित किया जा रहा है तथा बुनकरों को विद्युत विभाग का बकायेदार बनाया जा रहा है।
बैठक में उपस्थित समस्त बुनकर नुमाइन्दों ने सर्वसम्मत से निर्णय लिया कि यदि विद्युत विभाग द्वारा किया जा रहा मनमानापन तथा शोषण एवं उत्पीड़न नहीं रोका और राज्य सरकार ने नकरों को राहत नहीं दिया तो मजबूरन बुनकर अपने-अपने पावरलूमों को 23 मार्च या 30 मार्च से बंद कर देंगे तथा अपने-अपने विद्युत कनेक्शनों को कटवाने की कार्यवाही करेंगे। क्योंकि यदि बुनकर पावरलूम चलाता है तो वह विद्युत विभाग कर्जदार होता चला जायेगा, जिससे भविष्य में बुनकरों का केवल उत्पीड़न ही होगा, लिये सर्वसम्मत से निर्णय हुआ कि आगामी 17 मार्च 2020 को लखनऊ में उत्तर प्रदेश बुनकर सभा की प्रदेश स्तरीय बैठक में जो भी निर्णय लिया जायेगा, टाण्डा का बुनकर के साथ है, चाहे पावरलूम बन्द करना पड़े या कनेक्शन कटवाना पड़े, बुनकर अपनी रोजी रोटी बचाने के लिये हर कुर्बानी देने को तैयार है। बैठक में मुख्य रूप से फजले रब अंसारी, हफीज अनवर, अकबर अली, अयाज अहमद, तनवीर अहमद, मुशीर आलम, दस्तगीर अंसारी, मो. नदीम, हाजी अब्दुस्सालम, हाजी मैनुद्दीन, हाजी मो.अख्तर, इमामुद्दीन आदि ने संबोधित किया बैठक में सैकड़ों की तादाद में बुनकर नुमाइन्दे उपस्थित रहे।

सूचना न्यूज़ Whatsapp Join Now
Telegram Group Join Now