सूचना न्यूज़ Whatsapp Join Now
Telegram Group Join Now

अम्बेडकरनगर (रिपोर्ट-गोपाल सोनकर जलालपुर) जलालपुर तहसील सभागार में संचारी रोग नियंत्रण व दस्तक अभियान को लेकर उपजिलाधिकारी हरिशंकर लाल की अध्यक्षता में बैठक का आयोजन किया गया। बैठक के दौरान एसडीएम ने संचारी रोग के बारे में लोगों को जागरूक करने की बात कही।

उपजिलाधिकारी ने बताया कि संचारी रोग नियंत्रण अभियान 01 से 30 अप्रैल तक एवं दस्तक अभियान 17 से 30 अप्रैल तक चलेगा। ग्राम्य विकास एवं पंचायत राज विभाग, व नगर पालिका के अधिकारियों को निर्देशित करते हुए कहा कि ग्राम प्रधान ग्राम का नोडल होगा जो ग्राम स्तर पर साफ-सफाई हाथ धोना, शौचालय की सफाई, नालियों झाड़ियो की सफाई तथा घर से जल निकासी हेतु जन जागरण के लिए प्रचार प्रसार संचारी रोगों तथा दिमागी बुखार के रोकथाम के लिए “क्या करें क्या न करें” का सघन प्रचार प्रसार किया जाए।
उन्होंने शुद्ध पेयजल पर मुख्य रुप से निर्देशित करते हुए कहा उथले हैंडपंप को लाल रंग से घेरा बनाया जाए। जिससे जनता उसका प्रयोग न करें, खराब इंडिया मार्का हैंडपंप की मरम्मत तथा निरंतर क्रियाशील रहने एवं उसके चारों का चबूतरा बनाने और पेयजल व उससे जुड़े स्रोत को शौचालय व सीवर से दूर रखने का निर्देश दिया।
स्वस्थ विभाग को निर्देशित करते हुए कहा दूषित जल, गंदगी के प्रति ध्यान आकर्षित करने के लिए पोस्टर एवं पंपलेट के माध्यम से संचारी रोगों के विषय में जागरूकता फैलाने, हाई रिस्क क्षेत्रों की सूची बनाकर मनरेगा फंड से एंटीलार्वा का छिड़काव की व्यवस्था नियमित जारी रखने का निर्देश दिया।
नगर पालिका के अधिशाषी अधिकारी को निर्देशित करते हुए कहा नगर पलिया के सभी क्षेत्रों में नियमित साफ-सफाई एवं फागिंग, एंटीलार्वा का छिड़काव सहित अन्य निर्देश दिया।
शिक्षा विभाग से जुड़े अधिकारियों से कहा कि संचारी रोगों, पर्यावरणीय एवं व्यक्तिगत स्वच्छता के बारे में छात्रों के माध्यम से प्रभात फेरी निकलवा कर लोगों को संचारी रोगों के कारणों एवं उससे बचाव के उपायों के बारे में जागरूकता अभियान चलाए। खासकर स्कूल में छात्रों को इसके बारे में जागरूक करे। उपजिलाधिकारी ने दस्तक अभियान के तहत आशा एवं आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं को घर-घर जाकर कुपोषित बच्चों तथा विभिन्न रोगों के लक्षण युक्त व्यक्तियों का चिह्नीकरण कर उन्हें सूचीबद्ध करने के निर्देश दिए।
उक्त अवसर पर स्वास्थ्य शिक्षा अधिकारी अनिल त्रिपाठी, सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र नगपुर प्रभारी डॉ भास्कर, सीएचसी प्रभारी भियांव बृजेश यादव, ए आर ओ जलालपुर शिवकुमार तिवारी, शिक्षा विभाग से निसात अहमद, खंड शिक्षा अधिकारी भियांव आशीष दुबे जलालपुर नगर पालिका अधिशासी अधिकारी धर्मेन्द्र बहादुर सिंह आफ मौजूद रहे।