दलबल के साथ खेत में पहुंचे जिलाधिकारी ने काटी गेंहू की तैयार फसल

Sharing Is Caring:

जिलाधिकारी ने क्राप कटिंग के जरिए परखा गेहूं का उत्पादन

सूचना न्यूज़ Whatsapp Join Now
Telegram Group Join Now

अम्बेडकरनगर: जिलाधिकारी अविनाश सिंह द्वारा तहसील अकबरपुर अन्तर्गत राजस्व ग्राम बरसावा हासिम पुर में रवी सीजन की फसल गेंहू की क्रॉप कटिंग cce agri app के माध्यम से की गई तथा उत्पादकता का निरीक्षण किया गया। जिलाधिकारी द्वारा किसान के खेत में पक कर तैयार गेहूं को हसिया से कटाई की गई।

इस दौरान मौके पर उपस्थित अधिकारियों द्वारा रैंडमली ऑनलाइन चयनित ग्राम बरसावा हासिमपुर के गाटा संख्या 158 त्रिभुवन पुत्र रामनवल के खेत मे 10 मीटर भुजा वाले समबाहु त्रिभुज क्षेत्र के अन्तर्गत रबी फसल गेंहू की कटाई एवं उससे प्राप्त गेँहू का वजन भी कराया गया। निर्धारित क्षेत्रफल 0.0043 हेक्टेयर ( 43.3 वर्ग मीटर) में 19.93 किग्रा गेहूं की फसल प्राप्त हुई जिसके अनुसार प्रति हेक्टेयर उत्पादकता 46.027 कुंतल होती है। जिलाधिकारी ने संबंधित अधिकारियों को उपज के सही आँकड़े शासन को प्रेषित करने के निर्देश दिए।
जिलाधिकारी द्वारा मौके पर उपस्थित लोगों से क्षेत्र में उत्पादित की जाने वाली प्रमुख फसलों, गेहूं की विभिन्न किस्मो व उत्पादकता संबंधी जानकारी भी प्राप्त की गई। क्रॉप कटिंग या फसल कटाई के प्रयोग द्वारा क्षेत्र में फसल की औसत पैदावार निकाली जाती है क्रॉप कटिंग के आधार पर ही जनपद के कृषि उत्पादन के आंकड़े तैयार कर शासन को भेजे जाते है और इसी आधार पर फसल बीमा धारकों को नुकसान का मुआवजा भी दिया जाता है कृषि विभाग जनपद के समस्त क्षेत्रों के क्रॉप कटिंग के आंकड़ों को संग्रहित करके शासन को भेजता है इसके आधार पर ही जनपद के विभिन्न फसलों का प्रति हेक्टेयर उत्पादकता का निर्धारण किया जाता है इस मौके पर उप जिलाधिकारी सदर पवन कुमार जायसवाल, तहसीलदार सदर, नायब तहसीलदार, अपर कृषि सांख्यकी अधिकारी और अन्य अधिकारी व कर्मचारी उपस्थित रहे।

Related Posts

जिलाधिकारी का प्रयास लाया रंग – निमंत्रण पर भारी संख्या में घरों से निकले मतदाता – प्रदेश में अव्वल रहा जनपद

भीषण गर्मी के बावजूद मतदाताओं में दिखा भारी जोश – आरोप प्रत्यारोप के बीच सकुशल सम्पन्न हुआ मतदान

FST मजिस्ट्रेट ने मतदान शुरू होने से चंद घंटे पहले चेकिंग के दौरान बरामद किया नगदी

error: Content is protected !!