बकरीद पर्व को लेकर कलेक्ट्रेट सभागार में सम्पन्न हुई सेंट्रेल पीस कमेटी की बैठक

Sharing Is Caring:

जिलाधिकारी ने अधीनस्थ अधिकारियों को दिया कई दिशा निर्देश

सूचना न्यूज़ Whatsapp Join Now
Telegram Group Join Now

अम्बेडकरनगर: आगामी 17 जून को बकरीद के त्यौहार को परंपरागत रूप से मनाये जाने के संबंध में जिलाधिकारी अविनाश सिंह की अध्यक्षता में पुलिस अधीक्षक डॉक्टर कौस्तुभ की उपस्थिति में जनपद स्तरीय अधिकारियों एवं मुस्लिम धर्म गुरुओं के साथ कलेक्ट्रेट सभागार में सेंट्रल पीस कमेटी की बैठक आयोजित की गई।


बैठक के दौरान जिलाधिकारी ने पवित्र पर्व ईद-उल-अज़हा को सकुशल, शांतिपूर्ण व सद्भाव के साथ मनाए जाने के संबंध में अधिकारियों को निर्देशित करते हुए कहा कि शांति- सुरक्षा एवं कानून व्यवस्था बनाए रखने में किसी प्रकार की कोई लापरवाही नहीं होनी चाहिए। उन्होंने कहा कुर्बानी का कार्यक्रम लगभग तीन दिवस तक चलता है, इस त्यौहार में मुस्लिम समुदाय द्वारा ईदगाहों, मस्जिदों में नमाज अदा की जाती है तथा परंपरागत रूप से निश्चित स्थलों पर कुर्बानी दी जाती है। उन्होंने कहा इस दौरान संबंधित अधिशासी अधिकारी व जिला पंचायत राज अधिकारी शहरी एवं ग्रामीण क्षेत्रों में मस्जिद, नमाज स्थलों के आसपास विशेष सफाई कराकर चूने का छिड़काव करना सुनिश्चित करेंगे, जलापूर्ति की भी समुचित व्यवस्था सुनिश्चित कराई जाए । कुर्बानी के पश्चात अवशेष को उचित स्थान पर पर्याप्त संख्या में गहरा गड्ढा खुदवाकर उसमें ब्लीचिंग, नमक तथा चुना डालकर समुचित तरीके से ढकवा कर निस्तारण कराना सुनिश्चित करेंगे, जिससे किसी भी प्रकार की संक्रमण फैलने न पाए। उन्होंने कहा कि समस्त उप जिलाधिकारी, क्षेत्राधिकारी, प्रभारी निरीक्षक, थाना अध्यक्ष अपने-अपने क्षेत्रो में यह सुनिश्चित करेंगे की कुर्बानी पूर्व से निर्धारित परंपरागत स्थलों पर ही की जाए, किसी भी दशा में खुले में कोई कुर्बानी नहीं की जाएगी। उक्त त्योहार पर कोई नई परंपरा कायम नहीं की जाएगी। इसके अनुपालन में किसी प्रकार की कोई लापरवाही बर्दाश्त नहीं की जाएगी। जिलाधिकारी ने अधीक्षण अभियंता विद्युत वितरण खंड को निर्देश देते हुए कहा कि नवाज के मुख्य मार्गों का स्थलीय निरीक्षण कराकर लूज व जर्जर विद्युत तारों को समय रहते दुरुस्त करना सुनिश्चित करें तथा त्योहार के समय विद्युत आपूर्ति निर्वाध गति से संचालित रहे। उन्होंने मुख्य चिकित्सा अधिकारी को निर्देश देते हुए कहा कि समस्त चिकित्सा केंद्रो पर आवश्यक दावों की उपलब्धता व चिकित्सा कर्मियों की उपस्थिति के साथ ही साथ एंबुलेंस की भी उपलब्धता सुनिश्चित करायेंगे। बैठक के दौरान जिलाधिकारी ने संबंधित अधिकारियों को निर्देश देते हुए कहा कि जिन अधिकारियों को जो जिम्मेदारी दी गई है वे अपने जिम्मेदारी का निर्वहन पूरी निष्ठा के साथ करते हुए त्योहार को सकुशल संपन्न कराने में अपनी भूमिका का निर्वहन करें, इन कार्यों में किसी प्रकार की कोई लापरवाही नहीं होनी चाहिए।
बैठक में उपस्थित पुलिस अधीक्षक डॉक्टर कौस्तुभ ने समस्त पुलिस क्षेत्राधिकारी, प्रभारी निरीक्षक, थाना अध्यक्ष को निर्देश देते हुए कहा कि त्योहार के दौरान अपने-अपने क्षेत्र में निरंतर भ्रमणशील रहते हुए, शांति व सुरक्षा व्यवस्था को बनाए रखें, जिससे किसी प्रकार की कोई अप्रिय घटना न होने पाए।
बैठक के दौरान मुख्य विकास अधिकारी अनुराज जैन, अपर जिलाधिकारी सदानंद गुप्ता, अपर पुलिस अधीक्षक, मुख्य चिकित्सा अधिकारी, समस्त उप जिलाधिकारी, समस्त पुलिस क्षेत्राधिकारी, डीपीआरओ, अधीक्षण अभियंता विद्युत, समस्त अधिशासी अधिकारी नगर निकाय, मुस्लिम धर्म गुरु एवं संबंधित विभाग के अधिकारी व कर्मचारी मौके पर उपस्थित रहे।

Related Posts

बकरीद पर्व को आपसी सौहार्द के साथ मनाएः तहसीलदार पदमेश श्रीवास्तव

विधायक लालजी वर्मा ने दिया इस्तीफा – अब होगा उपचुनाव

अलीगंज थानाध्यक्ष ने वैदिक मंत्रोच्चार के साथ स्थापित कराया नया शिवलिंग

error: Content is protected !!