संचारी रोग नियंत्रण एवं दस्तक अभियान के लिए टॉस्क फोर्स ने कसी कमर

Sharing Is Caring:

संचारी रोग नियंत्रण अभियान एवं दस्तक अभियान एक मार्च से 31 मार्च तक चलेगा

सूचना न्यूज़ Whatsapp Join Now
Telegram Group Join Now

बलिया (नवल जी) जिले में संचारी रोग नियंत्रण अभियान 01 मार्च से 31 मार्च 2020 तक चलाया जाएगा। जिसमे 16 मार्च से 30 मार्च तक दस्तक अभियान भी शामिल है। इसको लेकर कलेक्ट्रेट सभागार में जिलाधिकारी की अध्यक्षता में जिला जिला टास्क फोर्स की बैठक संपन्न हुई। इस बैठक में जिलाधिकारी हरि प्रताप शाही ने कहा कि मुख्यमंत्री जी का यह महत्वपूर्ण अभियान है। जिसमें हर विभाग का सहयोग अति महत्पूर्ण है। इसमें किसी भी प्रकार की लापरवाही बर्दाश्त नही होगी। नोडल अधिकारी डा. जे.आर. तिवारी ने बताया कि संचारी रोग जैसे डेंगू, मलेरिया, चिकनापोक्स, फ़ाईलेरिया, कालाजार आदि के नियंत्रण हेतु अभियान की तैयारी पूरी कर ली गई हैं। विभिन्न विभागों के बीच आपसी समन्वय स्थापित कर कार्ययोजना तैयार कर ली गई है।
कार्यवाहक जिला मलेरिया अधिकारी नीलोत्पल कुमार ने बताया कि अभियान में साफ सफाई, कचरा निस्तारण, जलभराव रोकने तथा शुद्ध पेयजल उपलब्धता पर विशेष जोर दिया जाएगा। जनपद तथा ब्लॉक स्तर पर समन्वय समितियों का गठन कर नियमित अंतराल पर विभिन्न विभागों द्वारा किए गए कार्य निष्पादन तथा जनपद में संचारी रोग की स्थिति की समीक्षा हेतु समितियों की बैठक की जाएगी ताकि अभियान को सफल बनाया जा सके।
इस अभियान के सफल संचालन के लिए जनपद स्तर पर ब्लॉक स्तरीय अधिकारियों का प्रशिक्षण जिला मलेरिया अधिकारी के कार्यालय पर आज ही (27 फरवरी) को सम्पन हुआ है। उक्त प्रशिक्षित अधिकारी ब्लॉक और ग्राम स्तर पर अधिकारियों और प्रधानों को संचारी रोगों के रोकथाम के लिए जागरूक करेगें।इस बैठक में अपर जिला अधिकारी, कार्यवाहक मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉक्टर हरि नंदन प्रसाद, सभी अपर मुख्य चिकिसाधिकारी, सभी सहयोगी विभागों के अधिकारी, अधीक्षक/प्रभारी चिकिसाधिकारी ,बी पी एम, बी.सी.पी.एम आदि उपस्थिति रहे।

Related Posts

बकरीद पर्व को लेकर कलेक्ट्रेट सभागार में सम्पन्न हुई सेंट्रेल पीस कमेटी की बैठक

ठेकेदार द्वारा वर्षों पुराने हरे पेड़ को उखाड़ फेंकने से समाजसेवियों में आक्रोश

टांडा तहसील सभागार में सम्पन्न हुई पीस कमेटी की बैठक

error: Content is protected !!