सूचना न्यूज़ Whatsapp Join Now
Telegram Group Join Now

अम्बेडकरनगर: फागुन कृष्ण चतुर्दशी पर महाशिवरात्रि पर्व पूरे जनपद में काफी हर्षोउल्लास के साथ मनाया गया। शिवालयों में उमड़ी भीड़ जहां भोलेनाथ की अटूट श्रद्धा प्रकट करती नज़र आई वहीं शिव बारात में भक्तों की खुशियों का कोई ठिकाना नहीं रहा।
जिला मुख्यालय अकबरपुर के फैज़ाबाद मार्ग पर स्थित धार्मिक स्थल शिव बाबा पर आज सुबह से ही पहुंची श्रद्धालुओं की भीड़ उमड़ी रही जहाँ भक्तों ने पूरी श्रद्धा के साथ जलाभिषेक किया। जिला मुख्यालय के मोहसिनपुर मनसूरपुर में स्थित प्राचीन अर्धनारीश्वर महादेव मंदिर पर अखण्ड जागरण यज्ञ के साथ जलाभिषेक व रुद्राभिषेक किया गया। उद्योग व्यापार प्रतिनिधि मण्डल के प्रदेश संगठन मंत्री शिव कुमार वर्मा ने बताया कि अर्धनारीश्वर महादेव मंदिर पर वर्षों से भव्य जलाभिषेक व रुद्राभिषेक होता है। पवित्र सरयू तट किनारे स्थित टाण्डा के मोहल्लाह छज्जापुर में श्री झारखण्ड महादेव के प्राचीन स्थान से भव्य शिव बारात निकाली गई जिसमें मुख्य रूप से आनन्द अग्रवाल, विधायक प्रतिनिधि श्याम बाबु गुप्ता, राकेश सोनकर, अनिल कन्नौजिया, रामेश्वर गुप्ता, मार शंकर वर्मा, नीतू सलूजा, गिरिराज मद्धेशिया, दिनेश मौर्य, श्रवण अग्रवाल आदि शामिल रहे तथा धूमधाम से निकली शिव बराता का नगर क्षेत्र के विभिन्न स्थानों पर भव्य स्वागत किया गया।

महाशिवरात्रि पर्व पर अपर पुलिस अधीक्षक अवनीश कुमार मिश्र ने शहजादपुर के प्रसिद्ध व्यापारियों के साथ जिला अस्पताल में पहुंच कर मरीजों में फल वितरित किया। टाण्डा के जुड़वा नगर मुबारकपुर में राम सूरत गुप्ता के संरक्षक व श्रवण कुमार मोदनवाल की अध्यक्षता में भव्य शिव बारात निकाली गई। उक्त शिव बारात पूरी श्रद्धा के साथ परम्परनुसार डिवहारे बाबा से निकल कर काली मन्दिर पहुंची।
आपको बताते चलेंकि भगवान शिव शंकर जिन्हें विभिन्न नामों के साथ भोले नाथ भी कहा जाता है। भोले नाथ का विवाह देवी पार्वती के साथ महाशिवरात्रि के दिन सम्पन्न हुआ था और महाशिवरात्रि फ़ागुन कृष्ण चतुर्दशी के अवसर पर मनाई जाती है तथा इसी दिन सृष्टि का आरम्भ भी माना जाता है।

सूचना न्यूज़ Whatsapp Join Now
Telegram Group Join Now