नेहरू युवा केन्द्र ने आयोजित किया विषय आधारित जागरूकता एवं शैक्षिक कार्यक्रम

सूचना न्यूज़ Whatsapp Join Now
Telegram Group Join Now

युवा कार्यक्रम एवं खेल मंत्रालय-भारत सरकार की स्वायत्तशासी संस्था नेहरु युवा केन्द्र संगठन द्वारा विषय आधारित जागरूकता एवं शैक्षिक कार्यक्रम का आयोजन अब्दुल्ला मेमोरियल पब्लिक स्कूल-भूलेपुर में किया गया।
कार्यक्रम का शुभारंभ राष्ट्रपिता महात्मा गांधी, युवाओं के लिए प्रेरणास्रोत डॉ0 ए0पी0जे0अब्दुल कलाम व युवाओं के आदर्श स्वामी विवेकानंद जी के चित्र पर उपस्थित अतिथियों द्वारा माल्यार्पण व पुष्पार्चन कर किया गया।
कार्यक्रम में मुख्य अतिथि के रूप में आमंत्रित जनपद के यूथ आइकॉन प्रवीण गुप्त ने उपस्थित युवाओं को दिशानिर्देशित करते हुए राष्ट्रनिर्माण के विभिन्न पहलुओं पर प्रकाश डाला और युवाओं का आह्वान किया कि सभी लोग मिलकर राष्ट्र की एकता, अखंडता व विकास में अपना योगदान दें तभी राष्ट्र का सही ढंग से विकास होगा। उन्होंने आगे युवाओं को नशे से दूर रहने, स्वच्छता के फायदों से भी अवगत कराया तथा युवाओं द्वारा इन छोटे-छोटे योगदानों से भारत के नवनिर्माण से जोड़कर समझाया। कार्यक्रम का संचालन राष्ट्रीय युवा स्वयंसेवक प्रीति संतोष राय एवं हिमांशु त्रिपाठी जी द्वारा किया गया।
कार्यक्रम में आमंत्रित बैंक ऑफ बड़ौदा स्वराज विकास संस्थान-आरसेटी की कुसुम वर्मा ने उपस्थित युवाओं को कौशल विकास और रोजगार हेतु मार्गदर्शन दिया। कार्यक्रम के दौरान युवाओं में उत्साहवर्धन हेतु भाषण और गीत प्रतियोगिता का आयोजन भी किया गया जिसमें युवाओं ने बढ़-चढ़कर हिस्सा लिया जिसमें प्रतिभागी युवाओं में विजेता युवाओं को फुटबॉल और टीशर्ट उपहार स्वरुप दिया गया। अन्य सभी प्रतिभागी युवाओं को बैग एवं अन्य पुरस्कार देकर सम्मानित किया गया।
कार्यक्रम के दौरान सभी लोगों ने स्वच्छता का शपथ लिया और अंत में राष्ट्रगान द्वारा इस कार्यक्रम का समापन किया गया।
इस दौरान मुख्य रूप से केसरी नंदन राजभर, विद्यालय के प्रबंधक अफजाल अहमद सिद्दीकी, सक्षम के जिलाध्यक्ष मानस वर्मा ने भी उपस्थित युवाओं को संबोधित किया। कार्यक्रम में सैकड़ों ग्रामीण युवाओं के साथ विद्यालय के शिक्षक भी उपस्थित रहे।

सूचना न्यूज़ Whatsapp Join Now
Telegram Group Join Now