अब लॉक डाउन में भी बच्चों की पढ़ाई नहीं होगी प्रभावित:रंजना

सूचना न्यूज़ Whatsapp Join Now
Telegram Group Join Now

बलिया: लॉक डाउन के दौरान प्राथमिक व उच्च प्राथमिक विद्यालयों के बच्चों की पढ़ाई चलती रहे। इसके लिये विगत एक माह से शिक्षकों द्वारा लॉकडाउन अवधि का उपयोग स्वयं को अपडेट रखने के लिए भी किया गया। बेसिक शिक्षा में ऑनलाइन लर्निंग असेसमेंट पर (माइक्रो सॉफ्ट टीम्स प्लेटफार्म पर) सेमिनार का आयोजन किया गया। प्राथमिक शिक्षा के क्षेत्र में पूरे प्रदेश में यह अपने आप में प्रथम व सफल प्रयास साबित हुआ है। जिसमें राष्ट्रपति पुरस्कार से सम्मानित बस्ती जनपद के शिक्षक डाॅ• सर्वेष्ट मिश्र ने 09 अप्रैल 2020 से 03 मई 2020 तक आयोजित इस ऑन लाइन कार्यशाला में स्वयं प्रशिक्षण दिया। इस कार्यशाला में बलिया जनपद के प्राथमिक विद्यालय सवन राजभर बस्ती, ब्लाक-चिलकहर की प्रधानाध्यापिका रंजना पाण्डेय ने पूर्ण मनोयोग से प्रतिभाग कर जनपद में आन लाइन प्राथमिक शिक्षण की सफल दूत साबित हुई हैं। जिन्हें प्रदेश के बेसिक शिक्षा मंत्री ने ऑनलाइन सम्मान पत्र देकर सम्मानित किया वहीं लॉक डाउन खत्म होने के बाद लखनऊ में पुरस्कृत करने की घोषणा भी की है। जो जनपद के लिए काफी गौरव का विषय है। इस सम्बन्ध में रंजना पाण्डेय ने बताया है। कार्यशाला में प्राप्त प्रशिक्षण के तहत उनके द्वारा जनपद के सभी शिक्षकों को बच्चों के आंकलन हेतु शिक्षकों द्वारा टूल्स निर्माण करने कि दक्षता को विकसित करने,सीखे हुए कौशल और ज्ञान का प्रयोग असेसमेंट/ आंकलन सम्बन्धित समस्याओं तथा उनकी जिज्ञासाओं के समाधान में किया जाएगा। बताया कि ऑनलाइन लर्निंग असेसमेंट कार्यक्रम के आयोजक राष्ट्रपति पुरस्कार से सम्मानित शिक्षक डाॅ• सर्वेष्ट मिश्र सर तथा मुख्य अतिथि माननीय बेसिक शिक्षा मंत्री उत्तर प्रदेश श्री डाॅ• सतीश द्विवेदी जी ने कार्यक्रम के समापन के अवसर पर दिनांक 3.5.2020 को प्रतिभागीयों से संवाद स्थापित कर शुभकामनाएँ दी गयी और अपना आशीर्वाद प्रदान किया तथा शिक्षकों को ऑनलाइन सर्टीफिकेट देकर सम्मानित किया गया। माननीय मंत्री जी ने शिक्षकों, अनुदेशकों व शिक्षा मित्रों को ऑनलाइन कक्षाओं के सफल संचालन के लिए प्रोत्साहित करते हुए बधाई भी दी। इस अवसर पर अपर शिक्षा निदेशक ललिता प्रदीप, अनुराधा शर्मा ए.सी.ई.आर (ऑस्ट्रेलिया) तथा कई जनपदों के गणमान्य शिक्षाविद् तथा सैकड़ों शिक्षक उपस्थित रहे।
डाॅ• सर्वेष्ट मिश्र सर के दिशा निर्देशन में ऑनलाइन लर्निंग असेसमेंट कार्यक्रम बहुत ही विगत एक माह से शिक्षकों द्वारा लॉकडाउन अवधि का उपयोग स्वयं को अपडेट रखने के लिए भी किया जा रहा है। बेसिक शिक्षा में ऑनलाइन लर्निंग असेसमेंट पर वेबिनार ( माइक्रोसॉफ्ट टीम्स प्लेटफार्म पर) द्वारा प्रदेश में यह अपने आप में प्रथम व सफल प्रयास था जिसे राष्ट्रपति पुरस्कार से सम्मानित शिक्षक डाॅ• सर्वेष्ट मिश्र सर (जनपद-बस्ति) ने 09 अप्रैल 2020 से 03 मई 2020 तक आयोजित किया। इसमें प्रा०वि० सवन राजभर बस्ती ,ब्लाक-चिलकहर ,जनपद-बलिया से रंजना पाण्डेय ने पूर्ण मनोयोग से प्रतिभाग किया।
इस ऑनलाइन लर्निंग असेसमेंट कार्यक्रम में बच्चों के आंकलन हेतु शिक्षकों द्वारा टूल्स निर्माण करने कि दक्षता को विकसित करने , सीखे हुए कौशल और ज्ञान का प्रयोग असेसमेंट/ आंकलन सम्बन्धित समस्याओं तथा उनकी जिज्ञासाओं के समाधान में किया जाएगा।
ऑनलाइन लर्निंग असेसमेंट कार्यक्रम के आयोजक राष्ट्रपति पुरस्कार से सम्मानित शिक्षक डाॅ• सर्वेष्ट मिश्र सर तथा मुख्य अतिथि माननीय बेसिक शिक्षा मंत्री उत्तर प्रदेश श्री डाॅ• सतीश द्विवेदी जी ने कार्यक्रम के समापन के अवसर पर दिनांक 3.5.2020 को प्रतिभागीयों से संवाद स्थापित कर शुभकामनाएँ और अपना आशीर्वाद प्रदान किया तथा शिक्षकों को ऑनलाइन सर्टीफिकेट देकर सम्मानित किया। माननीय मंत्री जी ने शिक्षकों, अनुदेशकों व शिक्षा मित्रों को ऑनलाइन कक्षाओं के सफल संचालन के लिए प्रोत्साहित करते हुए बधाई भी दी। इस अवसर पर अपर शिक्षा निदेशक सुश्री ललिता प्रदीप मैम,सुश्री अनुराधा शर्मा मैम ए. सी .ई .आर (ऑस्ट्रेलिया) तथा कई जनपदों के गणमान्य शिक्षाविद् तथा सैकड़ों शिक्षक उपस्थित रहे।
राष्ट्रपति पुरस्कार से सम्मानित शिक्षक डाॅ• सर्वेष्ट मिश्र सर के दिशा निर्देशन में ऑनलाइन लर्निंग असेसमेंट कार्यक्रम बहुत ही बेहतरीन तरीके से आर्गेनाइज किया गया।बेहतरीन तरीके से आर्गेनाइज किया गया। उन्होंने बताया कि इस के माध्यम से आन लाइन शिक्षा, ई पाठशाला का संचालन होगा। जिसमें शिक्षक अभिभावकों के मोबाइल या गांव टोले के मोबाइल युक्त शिक्षित स्वयंसेवी के।मोबाइल ग्रुप से जोड़ कर होम वर्क देंगे व उसी पर बच्चों प्रतिउत्तर का भी अवलोकन करेंगे।

सूचना न्यूज़ Whatsapp Join Now
Telegram Group Join Now