सूचना न्यूज़ Whatsapp Join Now
Telegram Group Join Now


लखनऊ (साभार समाचार) उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने तीसरी लहर से पहले स्वास्थ विभाग को युध्यस्तर पर तैयारियों का निर्देश जारी कर रखा है और स्वयं मॉनिटरिंग भी कर रहे हैं। इस दौरान प्रदेश सरकार गैर प्रदेशों से आने वालों पर भी स्वास्थ प्रमाण पत्र दिखाने की अनिवार्यतया लागू करने जा रही है।
कोरोना की तीसरी लहर रोकने के लिए योगी सरकार अभी से सतर्कता बरत रही है। इसी के तहत राज्य सरकार कोरोना प्रभावित राज्यों से यूपी आने वालों के लिए निगेटिव आरटीपीसीआर रिपोर्ट या फिर दोनों डोज वैक्सीन लगवाए जाने का प्रमाण पत्र साथ लाना अनिवार्य करने जा रही है।

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने टीम-9 की बैठक में अधिकारियों को निर्देश दिया कि इसके लिए जल्द ही विस्तृत दिशा-निर्देश जारी किया जाए। यह भी कहा कि ट्रेन, हवाई जहाज व बस आदि से यूपी आने वाले कोविड पॉजिटिव पाए जा रहे हैं। इसलिए ऐसे लोगों की कॉन्टेक्ट ट्रेसिंग और जांच जरूर की जाए।विशेषज्ञों के भविष्य के आकलन पर विशेष ध्यान दिया जाए।

मुख्यमंत्री श्री योगी ने कहा कि प्रदेश में हर दिन के साथ कोविड महामारी पर नियंत्रण की स्थिति और बेहतर होती जा रही है। अलीगढ़, चित्रकूट, हाथरस, कासगंज, महोबा, श्रावस्ती जिले और कोरोना मुक्त हो चुके हैं। यहां अब कोविड का एक भी मरीज नहीं है। प्रदेश के 34 जिले ऐसे हैं, जहां कोरोना संक्रमित मरीजों की संख्या इकाई अंक और 33 जिलों में दहाई अंक में एक्टिव केस हैं। प्रदेश के 40 जिलों में संक्रमण का एक भी नया केस नहीं पाया गया। लखनऊ में ही दहाई अंक में कोविड संक्रमित मरीजों की पुष्टि हुई। इस स्थिति को और बेहतर बनाने के लिए ट्रेस, टेस्ट और ट्रीट के मंत्र के अनुरूप सभी जरूरी प्रबंध किए जाएं। अम्बेडकरनगर जनपद में मात्र 03 कोरोना संक्रमित मरीज़ मौजूद हैं।
मुख्यमंत्री ने कहा कि प्रदेश में कोविड टीकाकरण का काम सुचारु रूप से चल रहा है। यूपी चार करोड़ कोविड वैक्सीन लगाने वाला देश का पहला राज्य बनने जा रहा है। उन्होंने अधिकारियों को निर्देश दिए कि कोविड वैक्सीनेशन के लिए ऑनलाइन पंजीकरण की प्रक्रिया को प्रोत्साहित किया जाए। कोरोना महामारी के बीच प्रदेश सरकार ने लोगों के जीवन और जीविका को सुरक्षित रखने के साथ विकास परियोजनाओं को भी जारी रखा। पूर्वांचल एक्सप्रेस-वे का कार्य पूर्णता की ओर है, तो गंगा एक्सप्रेस-वे के लिए 89 फीसदी से अधिक भूमि क्रय कर ली गई है।

मुख्यमंत्री को बताया गया कि मेडिकल कॉलेजों में पीडियाट्रिक आईसीयू निर्माण का काम चल रहा है। केंद्र सरकार ब्लैक फंगस के मरीजों के लिए दवा उपलब्ध करा रही है। प्रदेश में 541 स्वीकृत ऑक्सीजन प्लांटों में 166 स्थापना के बाद चालू हो गए हैं। मुख्यमंत्री ने कहा कि हेल्थ एटीएम की व्यवस्था को प्रोत्साहित किया जाए। मुख्यमंत्री ने कहा कि प्रदेश के सभी एक्सप्रेस-वे पर औद्योगिक क्लस्टर की स्थापना के लिए कार्य योजना तैयार की जाए। पूर्वांचल एक्सप्रेस-वे को शीघ्र पूरा किया जाए। पूर्वांचल एक्सप्रेस-वे व बुंदेलखंड एक्सप्रेस-वे पर औद्योगिक क्लस्टर की स्थापना के लिए जमीन चिह्नित करने की कार्यवाही तेजी से आगे बढ़ाया जाए।मुख्यमंत्री ने कहा कि तेज गर्मी के बीच प्रदेश में बिजली की मांग बढ़ी है। मांग के सापेक्ष आपूर्ति की जाए। तय रोस्टर के अनुरूप सभी जगहों पर बिजली की आपूर्ति की जाए। अनावश्यक कटौती न हो। खराब, जर्जर बिजली तारों-पोल के सुदृढ़ीकरण की कार्यवाही तेजी से की जाए।

सूचना न्यूज़ Whatsapp Join Now
Telegram Group Join Now