रिपोर्टर-अखिलेश सैनी बलिया

सूचना न्यूज़ Whatsapp Join Now
Telegram Group Join Now

मुख्यमंत्री योगों आदित्यनाथ उत्तर प्रदेश पुलिस की लाख पीठ थपथपा लें लेकिन समय समय पर यूपी पुलिस का अमानवीय चेहरा सामने आ ही जाता है। ताज़ा मामला बलिया पुलिस से जुड़ा है जहां शिकायतकर्ता को ही गिरफ्तार ही नाह8न किया गया बल्कि हथकड़ी लगाकर 02 किलोमीटर तक घुमाया और पूरे रास्ते में अमानवीय हरकतें भी को गई जिसका वीडियों भी वायरल हो गया यह। वायरल वीडियों बेल्थरा रोड के भीमपुरा थाने की बताई जा रही। वायरल वीडियो पर पीड़ित व्यक्ति का बलिया पुलिस पर जमकर प्रताड़ित व अपमानित करने का आरोप लगा है। दरअसल पीड़ित व्यक्ति एक शिकायतकर्ता है। शिकायतकर्ता ने अपने घर के सामने एक अर्ध निर्मित मकान में शराबियों के होने की सूचना दिया था 112 नम्बर की पुलिस को। पीड़ित व्यक्ति की माने तो थानाध्यक्ष को शिकायतकर्ता की बात नागवार लगी थानाध्यक्ष ने शिकायतकर्ता और अर्धनिर्मित मकान मालिक को बुलाकर हथकड़ी लगाकर शहर में घुमाया। बाद में दोनों का 151 में चालान कर दिया। जमानत होने पर शिकायतकर्ता ने मीडिया से आपबीती सुनाई। पीड़ित ने मानवअधिकार आयोग को पत्र लिख कर न्याय की गुहार भी लगाई है। हालांकि पुलिस इस मामले की जांच कर कार्रवाई करने की बात कर रही है

वायरल वीडियो में कुछ पुलिस कर्मी दो लोगो को हथकड़ी लगा कर सड़क पर चलते नजर आरहे है। यह वीडियो कुछ दिन दिन पहले की बताई जा रही है। इस वीडियो के पड़ताल में जम मीडिया उस व्यक्ति तक पहुंचा की आखिर पुलिस आप को हथकड़ी लगा कर सड़क पर क्यों चल रहे है और आप का अपराध क्या है? तो जवाब हैरान कर देने वाला था। पीड़ित व्यक्ति अपना नाम राजेन्द्र कुमार वर्मा पता थाना भीमपुरा बता रहा है। पीड़ित व्यक्ति की माने तो 24/25 दिसम्बर को उसके घर के सामने निर्माणधीन मकान के पास कुछ लोग शराब पी रहे थे और वहां रखे समान को लेजाने का प्रयास किये जिसपर राजेन्द्र वर्मा ने 112 नम्बर पर सूचना देने और 20 मिनट बाद पुलिस के मौके पर पहुंने की बात कही बताया वो उनके घर गए जहा कोई नही मिला और एसओ को फोन किया। पीड़ित व्यक्ति की माने तो उसे थाने पर बुलाया गया जहाँ एसओ से मुलाकात नही हुआ और मैं चला आया। दूसरे दिन दो सिपाही आये और कहा साहब बुलाये है जहा जाते ही साहब ने पूछा रात को कौन आया था? तो मैंने कहा साहब आप के बुलाने पर मैं ही आया था। पीड़ित की माने तो साहब गुस्से में आकर बोलने लगे थाने पर आकर दरवाजा पिटोगे इस पर पीड़ित ने अपनी सफाई देने की बात कही। हालांकि इस मामले पर पीड़ित का कहना है वो इतने गुस्से में आगये की हमे थाने पर बैठा दिया और किन्ही दूसरे के मारपीट मामले में हमको भी चालान कर दिया और हथकड़ी लगा कर हमको थाने से स्टेशन और स्टेशन से बेल्थरा रोड में 2 किलोमीटर पैदल चलाने की बात कही। बताया जब हम कचहरी पहुंचे तब पता चला की हमको 151 में चालान हुआ है जो रात को हम लोग जमानत करा कर आने की बात कही। पीड़ित का ये भी कहना है कि मेरा उनसे कोई विवाद भी नही है न कोई झगड़ा है। पीड़ित का पुलिस पर आरोप है कि पुलिस ने मेरे साथ अमानवीय व्यवहार किया है।

इस मामले पर जब मीडिया ने बलिया पुलिस से बात किया तो एडिश्नल एसपी का कहना है कि कल थाना भीमपुरा पर एक सूचना प्राप्त हुई की राज कुमार ठाकुर और राजेंद्र नाम के व्यक्ति के बीच मे जमीन का विवाद है राजकुमार ठाकुर का ये कहना था कि असगर अली नाम के आदमी से हमने ये एग्रीमेंट करा के ये जमीन हमने अपने कब्जे में ली है निर्माण और कब्जे को लेकर इन दोनों पक्षो में विवाद था। इस पर 112 नम्बर को सूचना गयी है और पुलिस द्वारा जांच की गई है। जांच के मध्य दोनो पर विवाद पाया गया। जिसमे सीआरपीसी के तहत दोनो को 151 के तहत चालान करने की बात कही। हालांकि हथकड़ी लगा कर बाजार में घुमाने के सवाल पर एडिश्नल एसपी का कहना है कि प्रथम दृष्टया इस सम्बंध में जानकारी प्राप्त करने पर पता चला है कि एक व्यक्ति द्वारा यह आरोप लगाया जा रहा है उसके द्वारा पुलिस कर्मी के साथ काफी बत्तमीजी की गयी और पुलिसकर्मी द्वारा भाग न जाये इस लिए हथकड़ी लगाई गई और फिर भी, इस सम्बंध में थाना प्रभारी से रिपोर्ट तलब की गई है और इसकी जांच कराई जाएगी यदि ऐसा लगता है कि अनावश्यक रूप से लगाया गया है तो उनके विरुद्ध कार्रवाई की जाएगी।

सूचना न्यूज़ Whatsapp Join Now
Telegram Group Join Now