सूचना न्यूज़ Whatsapp Join Now
Telegram Group Join Now

अम्बेडकरनगर (रिपोर्ट:आलम खान एडिटर) ग्राम प्रधान चुनाव के दौरान ग्रामीणों से किये गए विकास के दावों से अब निर्वाचित प्रधान स्वयं को शर्मिंदा महसूस कर रहे हैं तथा बीडीओ पर तानाशाही का आरोप लगाते हए ब्लाक मुख्यालय पर नारेबाजी धरना प्रदर्शन कटने पर मज़बूर हुए। सूचना पर उपजिलाधिकारी, सीओ सहित कोतवाली निरीक्षक भी पुलिस बल के साथ पहुंच गए। बीडीओ ने अपने कार्यालय पर तालाबंद करने का आरोप लगाते हुए प्रधानों पर कार्यवाही करने की मांग शुरू कर दिया है हालांकि उपजिलाधिकारी व सीओ ने प्रधानों को समझा बुझा कर शीघ्र जांच व कार्यवाही का आश्वासन दिया है।
विकास खण्ड टांडा के ग्राम प्रधान संघ के अध्यक्ष महेंद्र वर्मा व संरक्षक कमलेश कुमार उर्फ गुड्डू के नेतृत्व में शनिवार प्रथम पाली में जमकर प्रदर्शन किया गया। नाराज़ प्रधानों का आरोप है कि चुनाव के दौरान उन्होंने ग्रामीणों से विकास का वादा किया था लेकिन मौजूदा समय की बीडीओ सविता सिंह अपने तुगलगी फरमान के सहारे विकास कार्यों में अवरोध पैदा कर दिया है।

धरना प्रदर्शन की पूरी वीडियों इसे टच कर देखिए

आरोप है कि सभी प्रधानों से बीडीओ 5 प्रतिशत से 10 प्रतिशत तक कमीशन मांगती हैं। पूर्व बीडीओ द्वारा जिन लाभार्थियों को आवास योजना के तहत धन आवंटित कर लाभ दिया गया था उन्हें इनके द्वारा अवैध बता कर रुकवा दिया गया और अब अवैध धन की मांग कर रही है। कई ऐसे कार्य हैं जिनमे इनका सीधा हस्तक्षेप ही नहीं होता लेकिन उक्त सभी कार्यों के लिए मौजूद बीडीओ प्रधानों व लाभार्थियो को अपने पास बुला कर जानबूझ कर कमियां निकालती हैं जिससे क्षेत्र का विकास कार्य ठप हो गया है। प्रधानों ने बताया कि पांच वर्ष से अधिक समय से जनपद में तैनात बीडीओ सविता सिंह जहां जहां रही वहां विवादित रहीं। अकबरपुर ब्लाक में एक कद्दावर नेता की प्रधान बहू के साथ भी उनका वुवाद हुआ था जबकि कटेहरी व भीटी में संयुक्त चार्ज के दौरान भी प्रधानों से उनका वुवाद हुआ था और बसखारी में भी प्रधानों से हुए विवाद के बाद इनके द्वारा मुकदमा भी दर्ज कार्य गया था और अब टांडा में भी प्रधानों के खिलाफ फ़र्ज़ी मुकदमा दर्ज कराने की फिराक में हैं।

ब्लाक कर्मचारियों की तरफ से आरोप है कि प्रधानों द्वारा बीडीओ सविता सिंह के कार्यालय पर ताला जड़ दोय गया है जबकि प्रधान संघ के अध्यक्ष ने आरोपों को निराधार बताते हुए कहा कि मैडम स्वयं ताला बंद कर फरार हैं। सूत्रों के अनुसार बीडीओ श्रीमती सविता ने अपने कार्यालय में तालाबंदी करने वालों के खिलाफ मुकदमा दर्ज कराना चाहती है जिसकी जानकारी होते ही प्रधानों में आक्रोश व्याप्त हो गया हालांकि टांडा उपजिलाधिकारी अभिषेक पाठक व सीओ संतोष कुमार द्वारा उन्हें समझा बुझा कर शांत कराया गया और शीघ्र ही उच्च अधिकारियों को सूचित कर दोनों पक्षों की बैठक करा कर सामंजस्य बैठाने का आश्वासन दिया गया। उक्त मौके पर डीडीओ वीरेंद्र सिंह ने भी प्रधानों से वार्ता कर उन्हें समझाने बुझाने का प्रयास किया। प्रधानों का आरोप है कि उन्होंने जिलाधिकारी सैमुअल पॉल एन, मुख्य विकास अधिकारी घनश्याम मीणा व जिला पंचायत अध्यक्ष साधु वर्मा से लिखित शिकायत किया था लेकिन कोई सुनवाई व कार्यवाही ना होने के बाद उन्हें धरना प्रदर्शन के लिए मज़बूर होना पड़ा।

मौजूद सभी प्रधानों ने बीडीओ को तत्काल प्रभाव से हटाया जाने की मांग किया। बीडीओ से संपर्क का प्रयास किया गया लेकिन वार्ता नहीं हो सकी जिसके कारण उनका पक्ष सामने नहीं आ सका। उक्त मौके पर टांडा कोतवाली निरीक्षक विजेन्द्र शर्मा, अलीगंज थानाध्यक्ष नागेन्द्र सरोज भी भारी पुलिस बल के साथ मौजूद रहे। आक्रोशित ग्राम प्रधानों में मुख्य रूप से ग्राम प्रधान संघ अध्यक्ष महेंद्र वर्मा, प्रधान संघ संरक्षक कमलेश कुमार उर्फ गुड्डू , राजा सुल्तान पटेल, महेंद्र पाल, हैदर अब्बास, अंकित पांडेय, प्रदीप वर्मा, लाल जी वर्मा, जितेंद्र यादव, लख्खू वर्मा, अजीमुल्लाह, अभिषेक मिश्रा आदि प्रधान मौजूद रहे।

सूचना न्यूज़ Whatsapp Join Now
Telegram Group Join Now