सूचना न्यूज़ Whatsapp Join Now
Telegram Group Join Now


हम सब देशवासी स्वतंत्रता की 75 वीं वर्षगांठ को अमृत महोत्सव के रूप में मना रहे हैं। देश की आज़ादी का 75 वर्ष पूर्ण होने पर “हर घर तिरंगा” कार्यक्रम चलाया जा रहा है जिससे पूरे देश के हर गली मोहल्ले गाँव बाजार आदि में तिरंगा नज़र आए।

राष्ट्रीय ध्वज तिरंगा फहराने के नियम व कानून में संसोधन करते हुए अब मशीन से बना पॉलिस्टर का भी झंडा फहराया जा सकता है जबकि पहले सूती, खादी व हाथ से बना झंडा ही फहराने की इजाजत थी। भारतीय ध्वज संहिता संसोधन में अब रात्रि में भी तिरंगा फहर सकता है जबकि पहले सिर्फ दिन में ही झंडा फहराया जा सकता था और रात्रि में उतार दिया जाता था। उक्त संसोधनों के बावजूद राष्ट्रीय ध्वज तिरंगा की बनावट, साईज अथवा सम्मान से कदापि समझौता नहीं किया गया है इसलिए तिरंगा फहराते समय कुछ जरूरी बातों का ध्यान रखना बहुत जरूरी है अन्यथा राष्ट्रद्रोह जैसे अपराध का सामना करना पड़ सकता है।
भारतीय तिरंगा संहिता के अनुसार तिरंगा की साईज 3×2 के अनुपात में बनी होनी चाहिए अर्थात अगर तीन फीट लंबा हो तो दो फीट चौड़ाई होनी चाहिए। तिरंगा चौकोर, बेडौल अथवा लंबा नहीं होना चाहिए। तिरंगा के बीच मे बने चक्र में तीलियों की संख्या 24 होनी चाहिए। तिरंगा का केसरिया रंग ऊपर व हरा रंग नीचे होना चाहिए। तिरंगा मैला व फटा अथवा रंग उड़ा हुआ कदापि नहीं होना चाहिए और अगर लगा हुआ तिरंगा फट जाए अथवा मैला व रंग उड़ जाये तो सब सम्मान पूर्वक उतार लेना चाहिए।तिरंगा सीधा फहराना चाहिए, आड़ा तिरछा अथवा झुका हुआ नहीं होना चाहिए। तिरंगा फहराने पर जमीन अतज्व पानी आदि से टच नहीं होना चाहिए। तिरंगा पर कुछ भी लिखा या कोई अन्य रंग आदि नहीं होना चाहिए।तिरंगा के साथ अन्य कोई ध्वज नहीं होना चाहिए। तिरंगा के आसपास भी उससे ऊपर कोई अन्य ध्वज नहीं होना चाहिए। तिरंगा का पूर्ण सम्मान करना चाहिए। तिरंगा खराब होने की स्थिति में उसे एकांत में बिना फ़ोटो व वीडियों ग्राफी के जल में अथवा जला कर नष्ट करना चाहिए। नष्ट करने की फ़ोटो व वीडियों बनाने या वायरल करने पर राष्ट्रद्रोह जैसे आरोप का सामना करना पड़ सकता है इसलिए तिरंगा को सावधानी पूर्वक ससम्मान फहराना चाहिए। पुनः अपील है कि हर घर तिरंगा कार्यक्रम में शामिल होकर अपने घरों व प्रतिष्ठानों पर तिरंगा अवश्य फहराएं तथा हम सब भारतीय एक होने का सबूत दें।

सूचना न्यूज़ Whatsapp Join Now
Telegram Group Join Now