TGT परीक्षार्थियों के हंगामे के बाद डीएम ने भेजा परीक्षा निरस्त करने का प्रस्ताव

सूचना न्यूज़ Whatsapp Join Now
Telegram Group Join Now

अम्बेडकरनगर (सूचना न्यूज़ कार्यालय) उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा चयन बोर्ड द्वारा आयोजित प्रशिक्षित स्नातक शिक्षक परीक्षा के दौरान टाण्डा तहसील क्षेत्र के पकड़ी भोजपुर में संचालित किसान इण्टर कालेज में पेपर लीक होने की शिकायत को लेकर परीक्षार्थियों ने जमकर हंगामा किया। मौके पर डीएम एसपी सहित भारी सुरक्षा कर्मी पहुँच गए। छात्रों के आक्रोश को देखते हुए डीएम ने बोर्ड को परीक्षा निरस्त करने का प्रस्ताव भेजा जिसके बाद छात्रों का आक्रोश कम हुआ। हंगामा कर रहे आधा दर्जन से अधिक परीक्षार्थियों को पुलिस ने हिरासत में ले लिया है जिसमें महिला परीक्षार्थी भी शामिल हैं। अयोध्या मंडलायुक्त व पुलिस महानिरीक्षक ने भी टाण्डा पहुंच कर विद्यालय का निरीक्षण किया।
प्राप्त जानकारी के अनुसार शनिवार को उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा चयन बोर्ड द्वारा आयोजित प्रशिक्षित स्नातक शिक्षक (टीजीटी) परीक्षा का विभिन्न केंद्रों पर आयोजन किया गया था। टाण्डा तहसील क्षेत्र के पकड़ी भोजपुर में संचालित किसान इण्टर कॉलेज में भी पहली पाली में 600 छात्रों को परीक्षा देना था जिसके लिए 21 कमरों में सीसीटीवी कैमरों की निगरानी में परीक्षा करना प्रस्तावित था।

आरोप है कि विद्यालय प्रशासन द्वारा 21 कमरों के अतिरिक्त कमर नंबर 28 में कुछ परीक्षार्थियों को बैठाने की व्यवस्था को गई थी तथा अतिरिक्त ककड़ में सीसीटीवी कैमरा भी नहीं लगवाया गया था और कमरा नंबर 28 में कई परिक्षर्थियों को बैठा कर परीक्षा दिलाई जा रही थी जिसमें इस दौरान चर्चा हुई कि सत्ता पक्ष के एक कद्दावर नेता के परिवार की एक परीक्षार्थी के लिए पेपर लीक कार्य गया था। परिक्षर्थियों को उक्त परीक्षा का पेपर लगभग 45 मिनट विलंब से वितरित किया गया तथा पेपर वितरण से पूर्व ही पेपर की सील टूटी हुई थी जिस पर परीक्षार्थियों आपत्ति दर्ज कराई।  तथा चर्च है कि विद्यालय प्रशासन द्वारा मोटी रकम के बदले कई परीक्षार्थियों को विशेष सुविधाएं उपलब्ध कराई गई थी और उक्त परीक्षार्थी को अतिरिक्त कमरे में बैठाया गया था। परिक्षर्थियों के हंगामे के बाद उपजिलाधिकारी व सीओ टाण्डा पहुंच गए और हंगामा बढ़ते देख जिलाधिकारी व पुलिस कप्तान भी मौके पर पहुंच गए। विद्यालय के अंदर परिक्षर्थियों ने धरना शुरू कर नारेबाजी शुरू कर दिया। जिलाधिकारी सैमुअल पॉल एन ने परिक्षर्थियों को परीक्षा निरस्त करने का आश्वासन दिया जिसके बाद परिक्षर्थियों का आक्रोश कम हुआ। इस हंगामे के दौरान वीडियों बना रहे आधा दर्जन से अधिक परिक्षर्थियों को पुलिस ने हिरासत में ले लिया है जिसमे महिला परीक्षार्थी भी शामिल हैं हालांकि परिक्षर्थियों को हिरासत में लेने की आधिकारिक पुष्टि नहीं कि गई है।
समाचार लिखते समय अयोध्या मंडल के कमिश्नर व आईजी भी टाण्डा पहुंच गए तथा उन्होंने किसान इण्टर कालेज के स्थलीय निरीक्षण कर पूरे मामले की बारीक़ों को जानने का प्रयास किया।
बहरहाल उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा चयन बोर्ड द्वारा आयोजित टीजीटी परीक्षा में पेपर लीक होने की शिकायत पर परिक्षर्थियों ने जमकर हंगामा किया जिसके बाद डीएम ने परीक्षा निरस्त करने का आश्वासन दिया और इस दौरान पुलिस ने कैयो लोगों को हिरासत में ले लिया है।

सूचना न्यूज़ Whatsapp Join Now
Telegram Group Join Now