सूचना न्यूज़ Whatsapp Join Now
Telegram Group Join Now


अम्बेडकरनगर: शनिवार को महाशिवरात्रि के महापर्व पर जनपद के सभी शिवालयों और शिव मंदिरों पर श्रद्धालुओं का जनसैलाब उमड़ा रहा। हर जगह तड़के भोर से ही लोग हाथ में गंगाजल, धतूरा ,दूध, भगेंड़ा, बेलपत्र आदि पूजन सामग्री लेकर लोग कतारों में अपनी बारी का इंतजार कर रहे थे। कई शिवालयों में मेले का भी आयोजन हुआ जिसमे बच्चे अपने खेलकूद और खाद्य सामग्री की खरीदारी में लिप्त दिख रहे थे। मान्यतानुसार महाशिवरात्रि के दिन जो भगवान भोलेनाथ की पूजा- अर्चना श्रद्धा पूर्वक करता है उसकी हर मनोकामना को भगवान भोलेनाथ पूर्ण करते हैं ।
महाशिवरात्रि के दिन जहां श्रद्धालुओं का जनसैलाब उमड़ पड़ा तो वहीं पर व्यवस्था बनाए रखने के लिए पुलिस प्रशासन ने भी अपनी तन्मयता और कार्यकुशलता का परिचय देते हुए सुरक्षा व्यवस्था, शांति व्यवस्था बनाए रखने के लिए डटे रहे।

टाण्डा नगर क्षेत्र शनिवार देर शाम में श्री झारखण्ड महादेव से भव्य शिव बारात निकाली गई। शिव झांकियों का नगर क्षेत्र में जगह जगह पर पूजा अर्चना व स्वागत किया गया। उक्त मौके पर युवाओं की भारी भीड़ उमड़ी रही। टाण्डा नगर क्षेत्र को नगर पालिका प्रशासन की तरफ से विशेष रूप से साफ सफाई कर चुनों का छिड़काव किया गया था। शिव बारात ताज तिराहा, बस स्टेशन, ज़ुबैर चौराहा व चौक होते हुए देर रात्रि में श्री झारखंड महादेव के स्थान पर समाप्त हुई।

जलालपुर क्षेत्र के आस्था के केंद्र बिन्दु मठिया मंदिर में हजारों की संख्या में पहुँचे श्रद्धालुओं के जनसैलाब के हर हर महादेव के नारे से वातावरण गूंज उठा। हर तरफ का माहौल भक्ति मय हो उठा, तो वहीं डाकखाने में स्थित शिव मंदिर पर भी लोगों का जनसैलाब दिखाई पड़ा जिसमे शिव विवाह का कार्यक्रम भी हुआ।

जलालपुर कस्बे में उस्मापुर के शिवाला मंदिर से दिन में ही झाँकी के साथ शिव बारात निकलकर डाकखाने में स्थित शिव मंदिर में पहुँची । वहाँ पर शिव तांडव व शिव महिमा से संबंधित भव्य कार्यक्रम लोगो को आकर्षित किया। समापन को देखकर लोग भगवान शिव की महिमा का वर्णन करने के लिए मजबूर हो उठे।

वहीं मालीपुर जलालपुर रोड पर स्थित राणही पोखरा पर स्थित शिव मंदिर पर भी जलाभिषेक करने के लिए लोगों की भीड़ उमड़ पड़ी। क्षेत्र में चर्चित पारा शिव मंदिर पर जलाभिषेक करने वालों की भीड़ उमड़ पड़ी और वहां पर भव्य मेले का भी आयोजन किया गया। जहां पर लोग अपने श्रदापुर्वक पूजन सामग्री लेकर भगवान शिव की भक्ति में लीन होकर जलाभिषेक किया।

सूचना न्यूज़ Whatsapp Join Now
Telegram Group Join Now