सूचना न्यूज़ Whatsapp Join Now
Telegram Group Join Now


नई दिल्ली: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने वीडियों कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना की 9 वीं किस्ता सोमवार को जारी कर दिया। किसान निधि का 19,500 करोड़ रुपये से ज्यादा की धनराशि सीधे 9.75 करोड़ से अधिक लाभार्थी किसानों के खाते में ट्रांसफर की गई है। राशि जारी करने के बाद प्रधानमंत्री ने इस योजना के लाभार्थियों से बातचीत की। इस दौरान देश वासियों को संबोधित करते हुए पीएम मोदी ने कहा कि आज भारत कृषि निर्यात के मामले में पहली बार दुनिया के टॉप 10 देशों में पहुंचा है। कोरोना काल में देश ने कृषि निर्यात के नए रिकॉर्ड बनाए हैं। आज जब भारत की पहचान एक बड़े कृषि निर्यातक देश की बन रही है।
कुछ साल पहले जब देश में दालों की बहुत कमी हो गई थी, तो मैंने देश के किसानों से दाल उत्पादन बढ़ाने का आग्रह किया था। परिणाम ये हुआ कि बीते 6 साल में देश में दाल के उत्पादन में लगभग 50 प्रतिशत की वृद्धि हुई है।
सरकार ने खरीफ हो या रबी सीजन, किसानों से एमएसपी पर अब तक की सबसे बड़ी खरीद की है। इससे, धान किसानों के खाते में लगभग 01 लाख 70 हजार करोड़ रुपये और गेहूं किसानों के खाते में लगभग 85 हजार करोड़ रुपये डायरेक्ट पहुंचे हैं।
हमने बीते डेढ़ वर्ष में कोरोना महामारी के कारण दुनिया भर में हो रहे बदलावों को अनुभव किया है। इस कालखंड में देश में ही खान पान की आदतों को लेकर जागरूकता आई है। मोटे अनाज, मसाले, सब्जी, फलों, ऑर्गेनिक उत्पादों की मांग तेजी से बढ़ रही है।
देश जब 2047 में आजादी के सौ वर्ष पूरे करेगा तब भारत की स्थिति क्या होगी, ये तय करने में हमारी खेती, हमारे किसानों की बहुत बड़ी भूमिका है। ये समय भारत की कृषि को एक ऐसी दिशा देने का है, जो नई चुनौतियों का सामना कर सके और नए अवसरों का लाभ उठा सके।
इस बार देश अपना 75वां स्वतंत्रता दिवस मनाने जा रहा है। ये महत्वपूर्ण पड़ाव हमारे लिए गौरव का तो है ही, ये नए संकल्पों, नए लक्ष्यों का भी अवसर है। इस अवसर पर हमें तय करना है कि आने वाले 25 वर्षों में हम भारत को कहां देखना चाहते हैं।
पिछले कई दिनों से मैं सरकार की अलग अलग योजनाओं के लाभार्थियों से चर्चा कर रहा हूं। सरकार ने जो योजनाएं बनाई है, उनका लाभ लोगों तक कैसे पहुंच रहा है, ये और बेहतर तरीके से हमें पता चलता है। जनता जनार्दन से डायरेक्ट कनेक्शन का यही लाभ होता है: पीएम मोदी
प्रधानमंत्री की मौजूदगी में वर्चुअल कार्यक्रम को संबोधित करते हुए कृषि मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर ने कहा कि नौवीं किस्त से पहले केंद्र सरकार ने योजना के तहत करीब 11 करोड़ लाभार्थियों को करीब 1.37 लाख करोड़ रुपये ट्रांसफर किए गए। सरकार ने 2.28 करोड़ पीएम किसान योजना के लाभार्थियों को किसान क्रेडिट कार्ड योजना से जोड़ा है, जिसके तहत वे अब तक 2.32 लाख करोड़ तक का ऋण ले पाए हैं।

उन्होंने यह भी कहा कि किसानों ने कोरोना महामारी की चुनौतियों के बावजूद कड़ी मेहनत की है और पिछले साल बंपर उत्पादन सुनिश्चित किया है। किसानों के निरंतर प्रयासों से आने वाले दिनों में बेहतर उत्पादन की उम्मीद है। खाद्य तेलों और दालों की कमी पर चिंता व्यक्त करते हुए तोमर ने कहा कि सरकार कई योजनाओं के माध्यम से घरेलू उत्पादन को बढ़ावा देने पर ध्यान केंद्रित कर रही है ताकि देश की आयात पर निर्भरता हो।
पीएम-किसान योजना के तहत पात्र लाभार्थी किसान परिवारों को 6,000 रुपये का वार्षिक वित्तीय लाभ प्रदान किया जाता है, जो कि 2,000 रुपये की तीन समान किश्तों में दिया जाता है। इस योजना की घोषणा फरवरी 2019 में बजट में की गई थी। पहली किस्त दिसंबर 2018-मार्च 2019 की अवधि के लिए दी गई थी। फंड सीधे लाभार्थियों के बैंक खातों में ट्रांसफर किया जाता है।

सूचना न्यूज़ Whatsapp Join Now
Telegram Group Join Now