सूचना न्यूज़ Whatsapp Join Now
Telegram Group Join Now

अम्बेडकरनगर (मान्यता प्राप्त पत्रकार आलम खान एडिटर की रिपोर्ट) ऑनलाइन जुआ हमारे समाज के लिए महामारी साबित हो रहा है। जुआ को रोकने के लिए सार्वजनिक जुआ अधिनियम है जो एक केंद्रीय कानून है लेकिन उक्त अधिनियम में जुर्माना व सज़ा नाम मात्र होने के कारण ऑनलाइन जुआ खेलने वालों का मन बढ़ बढा हुआ है। शिकायत के बार पुलिस की सक्रियता नज़र आती है लेकिन मात्र दिखावा ही साबित होता है।
औद्योगिक बुनकर नगरी टांडा के विभिन्न स्थानों पर खुलेआम ऑनलाइन जुआ खेलवाया जा रहा है।
टांडा नगर क्षेत्र के अकबरपुर मुख्य मार्ग पर स्थित आर्यकन्या इण्टर कालेज के बगल स्थित शिव मंदिर के पीछे तथा आर्यकन्या इंटर कालेज के सामने स्थित गली में खुलेआम ऑनलाइन जुआ खेला व खेलवाया जा रहा है। टांडा नगर क्षेत्र के ही छोटी बाजार में स्थित प्रसिद्ध ताज टेलर के सामने इंडिया टेंट हाउस के बगल से जाने वाली गली के अंदर तथा नए रामलीला मैदान के आसपास क्षेत्र में भी खुलेआम धड़ल्ले से ऑनलाइन जुआ का संचालन हो रहा है। ऑनलाइन जुआ के सम्बंध में सोशल मीडिया पर कई फ़ोटो व वीडियों भी वायरल जो रहे है। गत दिनों स्थानीय सभासद प्रिंस रॉय ने ऑनलाइन जुआ के खिलाफ पुलिस कप्तान से मोबाइल के माध्यम से शिकायत किया था जिसके बाद अलीगंज पुलिस हरकत में आई और तत्काल छापेमारी कर दो युवकों को हिरासत में ले लिया लेकिन ऑनलाइन जुआ खेलवानों वालों को सफेद लिबास में संरक्षण देने वालों ने हिरासत में लिए गए दोनों युवकों को छात्र बताते हुए नवागत थानाध्यक्ष को भ्रमित कर छुड़वा लिया गया हालांकि स्थानीय लोगों के अनुसार हिरासत में लिए गए दोनों युवकों सहित आधा दर्जन लोग ऑनलाइन जुआ खेलवाते हैं और हस्तक्षेप करने वालों को धमकी भी देते हैं।
ऑनलाइन जुआ से नगर क्षेत्र की युवा पीढ़ी बर्बाद हो रही है लेकिन स्थानीय पुलिस इन पर नकेल कसने में पूरी तरह विफल नज़र आ रही है। शिकायत के बाद अगर पुलिस सक्रिय होती भी है तो उन्हें छुड़ाने के लिए चन्द सफेदपोश लोग भी सामने आ जाते हैं जिसके कारण ऑनलाइन जुआ पर रोकथाम नहीं लग पा रही है।
सामाजिक संस्था हेल्प प्वाइंट एनजीओ के संस्थापक सदस्य इसरार कुरैशी ने कहा कि ऑनलाइन जुआ पर तत्काल पाबंदी लगनी चाहिए क्योंकि ऑनलाइन जुआ युवा पीढ़ी को दीमक की तरह अंदर से खोखला कर रहा है। हेल्प प्वाइंट एनजीओ के उपाध्यक्ष अनवार आलम अन्नू ने कहा कि ऑनलाइन जुआ खेलने से मात्र धन का ही नहीं नुकसान होता है बल्कि जुआ खेलने के कारण स्वाभिमान, संबंध, शारीरिक और मानसिक स्वास्थ्य, कार्य प्रदर्शन सहित सामाजिक जीवन को भी प्रभावित करता है। एनजीओ के सचिव दिनेश मौर्य ने ऑनलाइन जुआ बन्द करने की मांग करते हुए कहा कि जुआ खेलने के कारण न केवल जुआ खेलने वाले व्यक्ति को, बल्कि उसके परिवार, दोस्तों सहित समुदायों व समाज को भी नुकसान पहुँच रहा है।
बहरहाल टांडा नगर क्षेत्र के कई स्थानों पर खुलेआम धड़ल्ले से ऑनलाइन जुआ का संचालन होने से युवा पीढ़ी बड़ी तेजी से बर्बाद हो रही हैं जिसके कारण सामाजिक संगठनों व संभ्रांत नागरिकों में काफी चिंता एवं आक्रोश है लेकिन पुलिस सिर्फ तमाशबीन बानी हुई है और उच्च अधिकारियों की शिकायत पर अगर पुलिस कुछ कार्यवाही करना भी चाहती है तो सफेद पोश में छिपे लोगों की मदद से उनका कुछ भी नहीं हो पाता है।

सूचना न्यूज़ Whatsapp Join Now
Telegram Group Join Now