हैकरों द्वारा जी मेल आईडी, मोबाइल नंबर हैक करके कूटरचना / षड्यंत्र के तहत दूसरों के मोबाइल नंबर पर आपत्तिजनक मैसेज / एसएमएस फैलाने / डालने के संबंध दिया गया प्रार्थना पत्र

सूचना न्यूज़ Whatsapp Join Now
Telegram Group Join Now

अम्बेडकरनगर: सोशल मीडिया एप्प को हैक अथवा क्लोन बना कर धोखाधड़ी करने का समाचार अक्सर सुर्खियों में रहता है लेकिन अब मोबाइल नंबर हैक कर उससे दूसरों को मैसेज भेजने का अनोखा मामला प्रकाश में आया है हालांकि जानकारों के अनुसार ये कार्य विभिन्न एप्प के माध्यम से किया जाता है।

बसखारी थाना पर ग्राम दरगाह रसूलपुर (किछौछा दरगाह) थाना बसखारी निवासी फिरोज अहमद पुत्र स्व. अहमद जमा ने प्रार्थना पत्र देते हुए बताया कि दिनांक 14 सितंबर को समय दोपहर करीब 01 बजकर 33 मिनट पर 6201773327 मोबाइल से व्हाट्स के जरिए से मोबाइल नंबर 9415621590 पर व्हाट्स पर एक अंग्रेजी में लिखा हुआ मैसेज आया। उस मैसेज पर बिजली बिल जमा न होने की स्थिति पर लाइन काटने की बात कही गई थी और उस मैसेज में एक संपर्क मोबाइल नंबर 7029535049 अंकित था मैसेज पढ़ने के बाद प्रार्थी ने घबरा कर 6201773327 पर कॉल किया कि और बताया कि प्रार्थी की पत्नी भावाना परवीन के नाम से बिजली का नया कनेक न टाटानगर झारखंड में मायके में है। पत्नी के नाम से जो कनेकन है उसका बिजली का बिल जमा है। 6201773327 पर कॉल रिसीव करने वाले व्यक्ति ने अपने को बिजली विभाग का अधिकारी बताया और कहा कि आपका कन्जुमर नंबर अपडेट नहीं हुआ है। 6201773327 नंबर पर कॉल रिसीव करने वाले व्यक्ति ने फ़िरोज़ का दूसरा मोबाइन नंबर 7607449446 भी मांगा। उस व्यक्ति ने कहा कि कन्जुमर नंबर अपडेट करने के लिए आपको गूगल प्ले स्टोर पर जाना होगा और आपको कुछ प्रक्रिया पूरी करनी होगी। कॉल रिसीव करने वाले व्यक्ति ने प्रार्थी से जीमेल आईडी पूछा तो प्रार्थी ने बता दिया। इसके बाद उस व्यक्ति ने प्रार्थी से एक रुपया फीस पे करने के लिए कहने लगा और प्रार्थी से प्रार्थी का एटीएम नंबर और पिन मांगने लगा। प्रार्थी को अब आभास हो गया कि यह व्यक्ति फर्जी आदमी / हैकर / जालसाज है। इसके बाद प्रार्थी ने मोबाइल पर अपना लाइन काट दिया और बातचीत बंद कर दिया। बातचीत बंद होने के बाद कई लोगों ने प्रार्थी को प्रार्थी के मोबाइल नंबर 7607449446 पर फोन किया और पूछा कि बिजली विभाग से संबंधी मैसेज आप क्यों भेज रहे हो। प्रार्थी ने फोन करने वाले लोगों को बताया कि एक हैकर ने मेरा मोबाइल नंबर और जीमेल आईडी हैक कर लिया है। संभवतः उसी ने आप लोगों के पास मैसेज भेजा होगा। फ़िरोज़ ने बताया कि अंबेडकरनगर जिले का समाजवादी पार्टी का जिला उपाध्यक्ष भी रह चुका है। हैकरों द्वारा फ़िरोज़ का जीमेल आईडी मोबाइल नंबर हैक करने और दूसरों के मोबाइल नंबरों पर आपत्तिजनक मैसेज भेजने से प्रार्थी काफी सहमा हुआ है। इस अप्रत्यााित घटना से प्रार्थी का मान, सम्मान और छवि पर कुछ असर पड़ रहा है।
फ़िरोज़ ने थाना बसखारी पर प्रार्थना पत्र देते हुए गोहार लगाइए की उसका जी मेल आईडी व मोबाइल नंबर हैक करने वाले हैकर / जालसाज का पता लगा कर उसके खिलाफ विधिक कार्रवाई करें।
बहरहाल फ़िरोज़ सिद्दीकी ने अपना जी मेल व मोबाइल नंबर हैक होने की बात कहते हुए पुलिस से गोहार लगाई है लेकिन जानकारों के अनुसार मोबाइल नंबर हैक नहीं किया जाता है बल्कि गूगल प्ले पर मौजूद विभिन्न एप्प्स के माध्यम से किसी के भी मोबाइल नंबर का इस्तेमाल किया जा सकता है।

सूचना न्यूज़ Whatsapp Join Now
Telegram Group Join Now