सूचना न्यूज़ Whatsapp Join Now
Telegram Group Join Now

अम्बेडकरनगर (रिपोर्ट: आलम खान-एडिटर इन चीफ/मान्यता प्राप्त पत्रकार) उत्तर प्रदेश सरकार द्वारा युवा पुरस्कार विजेता ब्राहिमपुर कुशमा निवासी जनपद के यूथ आइकॉन प्रवीण गुप्ता राष्ट्रीय युवा दिवस के अवसर पर हुबली कर्नाटक में आयोजित होने वाले 26वें राष्ट्रीय युवा महोत्सव में भारत सरकार के युवा कार्यक्रम एवं खेल मंत्रालय के निर्देशानुसार उत्तर प्रदेश के युवा कल्याण एवम् प्रांतीय रक्षक दल विभाग के महानिदेशक की ओर से प्राप्त पत्र के क्रम में शामिल होंगे यह कार्यक्रम भारत सरकार एवं कर्नाटक शासन द्वारा 12 जनवरी से माननीय प्रधानमंत्री के अभिभाषण से प्रारंभ होकर 16 जनवरी तक आयोजित है।


कार्यक्रम का उद्देश्य पूरे भारत के सभी प्रान्तों के ऐसे युवाओं को एक मंच पर जोड़ना है जिनका राष्ट्र, समाज के लिए विशेष योगदान रहता है। उक्त महोत्सव में सांस्कृतिक आदान-प्रदान के लिए तमाम आयोजन भी होते हैं। महोत्सव में न केवल कर्नाटक की संस्कृति को समझने का अवसर मिलेगा बल्कि पूरे भारत की संस्कृति को देखने समझने का अवसर मिलेगा।
युवाओं के इस सर्वोच्च आयोजन में भारत के प्रधानमंत्री, युवा कार्य एवं खेल मंत्री विदेश मंत्री मध्यप्रदेश के मुख्यमंत्री सहित विभिन्न विभागों के उच्चाधिकारी अलग अलग दिन विभिन्न सत्रों में शामिल होंगे।
युवा प्रवीण ने बताया कि वह इस राष्ट्रीय युवा महोत्सव को लेकर बहुत उत्साहित हैं। गौरतलब है कि लगभग 12 वर्षों से सक्रिय रूप से विभिन्न सामाजिक कार्यों यथा अंधविश्वास उन्मूलन, विज्ञान दृष्टिकोण उन्नयन, पर्यावरण संरक्षण सहित स्वयं 23 बार रक्तदान करने वाले तथा स्वैच्छिक रक्तदान के क्षेत्र में उत्कृष्ट योगदान देने वाले युवा प्रवीण गुप्ता इससे पहले भी विभिन्न अवसरों पर प्रदेश, राष्ट्रीय व अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर उत्तर प्रदेश का प्रतिनिधित्व कर चुके हैं, इनके अनवरत सामाजिक कार्यों के लिए उत्तर प्रदेश सरकार द्वारा इन्हें व्यक्तिगत व संस्थागत स्तर पर युवाओं के राज्यस्तरीय सर्वोच्च युवा अवार्ड विवेकानंद यूथ अवार्ड से अलंकृत कर चुका है। बताते चलें कि इससे पूर्व वर्ष 2020 में जब राष्ट्रीय युवा महोत्सव की मेजबानी उत्तर प्रदेश ने किया था तब जनपद के युवाओं की टीम ने इनकी अगुवाई में प्रतिभाग किया था। इसी आयोजन में ही प्रदेश सरकार ने युवा प्रवीण को जनपद के यूथ आइकॉन के रूप में भी चयनित किया गया।

सूचना न्यूज़ Whatsapp Join Now
Telegram Group Join Now