अम्बेडकरनगर (रिपोर्ट–गोपाल सोनकर जलालपुर) सड़क हादसे में लगातार हो रहे मौत के बावजूद लोगों द्वारा यातायात के नियमों का पालन नहीं किया जा रहा लोग स्वयं पर जागरूक होना होगा बगैर हेलमेट बगैर सीट बेल्ट के वाहन चला रहे हैं जिसको लेकर प्रशासनिक अमला गांधीगिरी के माध्यम से लोगों को यातायात के नियमों का पालन कराने के लिए मजबूर हो रहा है।
उसी कड़ी में आज जलालपुर क्षेत्राधिकारी देवेंद्र कुमार के नेतृत्व में पुलिसकर्मियों ने गांधीगीरी करते हुए ट्रैफिक नियमों का उल्लंघन कर रहे लोगों को यातायात जागरूकता का पाठ पढ़ाया।
सड़क पर उतरे महिला पुरुष दर्जनों पुलिसकर्मियों ने वाहन चालकों को गुलाब का फूल देकर जहां हेलमेट सीट बेल्ट के उपयोग की अपील की,वही यातायात संबंधी नियमों को लेकर जागरूक किया।
रविवार को सीओ देवेन्द्र कुमार कोतवाल संत कुमार सिंह निरीक्षक सैफुल्लाह अहमद के नेतृत्व में यादव चौराहे पर यातायात जागरूकता माह के तहत किए जा रहे आयोजनों में जागरूकता अभियान चलाया गया। पुलिस अधिकारियों ने दो पहिया वाहन चालक को जहां हेलमेट लगाने, दो सवारिया बैठाने, और सुरक्षित चलने के साथ ही चार चक्का वाहन चालकों और बगल बैठे लोगो को सीट बेल्ट लगाने की अपील किया।वही बिना सीट बेल्ट लगाए दूल्हे की गाड़ी चला रहे चालक और सवार को सीओ ने माला पहनाई और सीट बेल्ट लगाने की गुजारिश की। वाहन चालकों को आगाह किया कि आज पुलिस जहां आपको गुलाब का फूल देकर यातायात के नियम बता रही हैं वही कल यदि ट्रैफिक नियमों को तोड़ते मिले तो भारी भरकम जुर्माना और चालान तय है।
सरकार द्वारा सड़क जागरूकता अभियान से भी वाहन चालकों पर फर्क नहीं पड़ रहा है।आज बगैर हेलमेट और सीट बेल्ट लगाए सैकड़ो चालक देखे जा रहे हैं। ऐसा कोई दिन नही है जब वाहन दुर्घटना से मौत नही हो रही है इसके बावजूद चालक सुधरने का नाम नहीं ले रहे हैं। जागरूकता माह में गुलाब का फूल देकर उन्हें जागरूक किया जा रहा है।