सूचना न्यूज़ Whatsapp Join Now
Telegram Group Join Now


अम्बेडकरनगर: आई.टी क्षेत्र में छात्रों की बढ़ती रुचि नित नए अविष्कार को जन्म दे रही है। छात्रों की दो टीम ने स्मार्ट डस्टबिन व स्मार्ट इलेक्ट्रिक बोर्ड बना कर आमजनों को चकित कर दिया। किसी व्यक्ति के करीब आते ही स्मार्ट डस्टबिन अपने आप ही खुल जाती है जबकि घरों, दुकानों में लगे बिजली से चलने वाले उपकरण अब अपने मोबाइल से ही कंट्रोल किए जा सकते हैं।
टाण्डा नगर क्षेत्र में संचालित फायोसा कंप्यूटर इंस्टीट्यूट के छात्रों द्वारा नित नया अविष्कार किया जा रहा है। इंस्टीट्यूट के शिक्षक मोहम्मद शोएब व अब्दुल्लाह की निगरानी में चार छात्रों के एक गुट ने जहां स्मार्ट डस्टबिन बनाया वहीं तीन छात्रों के एक समूह ने स्मार्ट इलेक्ट्रिक बोर्ड का निर्माण किया है।
फयोसा कंप्यूटर इंस्टीट्यूट के छात्र मोहम्मद असद निवासी हयातगंज, मोहम्मद एहतेशाम निवासी मीरानपुरा रौजा, मोहम्मद आसिफ व मोहम्मद कासान निवासीगण अलीगंज सालारगढ़ ने शिक्षक शोएब व अब्दुल्लाह की निगरानी में एक ऐसा डस्टबिन बनाया है जो ऑटोमेटिक रूप से काम करता है। उक्त डस्टबिन के करीब जाते ही डस्टबिन का ढक्कन अपने आप खुल जाता है और जैसे ही उसमे कचड़ा आदि डाल कर आप लौटते हैं तो वो बिना हाथ लगाए ही बंद हो जाता है।
इस प्रकार फयोसा कंप्यूटर में अध्ययनरत छात्र सायमन निवासी हयातगंज, मोहम्मद साहिल निवासी सिटकहाँ, मोहम्मद कामरान निवासी सकरवाल ने शिक्षक शोएब व अब्दुल्लाह की निगरानी में एक ऐसे इलेक्ट्रिक बोर्ड का निर्माण किया है जो बड़ी ही आसानी के साथ अपने मोबाइल से ऑपरेट किया जा सकता है। जैसे दुकान , मकान आदि स्थानों पर लगा पंखा, कूलर, ए.सी, बल्ब आदि अपने मोबाइल से ही कंट्रोल किया आज सकता है।
फायोसा कम्प्यूटर इंस्टीट्यूटके प्रबंधक ने बताया कि इंस्टीट्यूट का मुख्य मकसद छात्रों को आई.टी क्षेत्र में नई उभरती टेक्नोलॉजी से अवगत कराना है। उक्त इंस्टिट्यूट में छात्रों को रोबोटिक्स, कोडिंग, पाइथान प्रोग्रामिंग, हार्ड वेयर व नेटवर्किंग, सीसीसी व ओ लेवल आदि की तैयारी भी कराई जाती है।

सूचना न्यूज़ Whatsapp Join Now
Telegram Group Join Now