सूचना न्यूज़ Whatsapp Join Now
Telegram Group Join Now

अम्बेडकरनगर (रिपोर्ट: आलम खान – एडिटर इन चीफ) आगामी गणतंत्र दिवस पर मेला गार्डन पर आयोजित होने वाले भव्य सर्वधर्म सामूहिक विवाह कार्यक्रम की तैयारियों की बैठक करते हुए सेवाहि धर्म: टीम के संस्थापक वरिष्ठ समाजसेवी धर्मवीर सिंह बग्गा ने पत्रकारों के सामने बड़ा एलान करते हुए समाजसेवा में एक नया अध्याय जोड़ दिया है।
श्री बग्गा ने कहा कि अंतिम संस्कार की सेवा के साथ अब अंतिम संस्कार सामग्री सहयोग सेवा भी शुरू किया जा रहा है जिसके तहत अंतिम संस्कार की सामग्रियां सेवाहि धर्म: द्वारा निःशुल्क उपलब्ध कराई जाएगी। श्री बग्गा ने एलान किया कि बहुत जल्द प्रदेश की राजधानी लखनऊ के सिविल हॉस्पिटल के आसपास लंगर की सेवा शुरू की जा रही है तथा साथ ही साथ लखनऊ में भी अंतिम संस्कार की सेवा की जाएगी।


वरिष्ठ समाजसेवी धर्मवीर सिंह बग्गा ने उक्त बातें मंगलवार को टाण्डा नगर क्षेत्र में स्थित मेला गार्डन पर एक प्रेस वार्ता के दौरान कहा। उन्होंने कहा कि 19 वर्षों की तरह आगामी 26 जनवरी 2023 को भी मेला गार्डन में भव्य सर्व धर्म सामूहिक विवाह कार्यक्रम का आयोजन किया जा रहा है जिसके रजिस्ट्रेशन 15 नवम्बर से शुरू हो गया है और 20 दिसम्बर तक चलेगा। जितने भी आवेदन आएंगे उनके प्रपत्रों की जांच का कार्य 30 जनवरी तक पूरा कर लिया जाएगा। श्री बग्गा ने दावा किया कि सर्वधर्म समुहिक विवाह कार्यक्रम में जितने भी जोड़ें जांच में सही पाए जाएंगे उन सभी का विवाह भव्य अंदाज़ में कराया जाएगा। बताते चलेंकि वरिष्ठ समाजसेवी धर्मवीर सिंह बग्गा ने अपने जीवन मे एक हज़ार बहन बेटियों के विवाह से पहले अपनी बेटी का विवाह ना कराने की प्रतिज्ञा किया था। एक हज़ार बहनों के विवाह का उक्त लक्ष्य 26 जनवरी 2022 में पूरा कर लिया था लेकिन वैश्विक महामारी कोरोना काल मे जीवनदान पाने पर उन्होंने आजीवन उक्त सेवा का संकल्प ले लिया और उन्होंने अपनी टीम के साथ मिलकर “शादी आप तय करें उपहार हम लाएंगे” का नारा देते हुए बेटियों की सेवा 11 उपहार भेंट कर करना शुरू कर दिया जिसमें 150 से अधिक जरूरतमंद परिवारों की सेवा की जा चुकी है। श्री बग्गा ने बताया कि मेला गार्डन पर प्रातः 10 से 12 बजे के बीच जनता दर्शन कर उक्त सेवा अनवरत की जा रही है जो लगातार जारी रहेगी।
एक हज़ार एक बहन बेटियों का सामूहिक विवाह के बाद आगमी 26 जनवरी 2023 को पुनः मेला गार्डन पर भव्य सर्व धर्म सामूहिक विवाह कार्यक्रम के आयोजन की रूपरेखा तय कर ली गई है जिसको भव्य बनाने के लिए मेला गार्डन को सजाने संवारने के काम तेज़ हो चुका है।
पत्रकारों से वार्ता करते हुए श्री बग्गा ने कहा कि ईश्वर अल्लाह कभी कोरोना जैसी महामारी ना पैदा करे हालांकि कोरोना काल में समाजसेवा की तरफ युवाओं का रुझान बढा है जो काफी सुखद संदेश भी है। उन्होंने कहा कि समाजसेवी आपदा के दौर में भी सेवा का अवसर तलाश के लेते हैं और जब उनके कार्यों को प्रोत्साहित किया जाता है तो हिम्मत बढ़ जाती है।
श्री बग्गा ने कहा कि सेवाहि धर्मा टीम नारी सम्मान बढ़ाने के साथ कन्या भ्रूण हत्या व दहेज़ कुप्रथा को समाप्त करने के लिए सर्वधर्म सामूहिक विवाह व 11 उपहार कार्यक्रम अनवरत जारी रहेगा।
जनपद में लावारिश शवों का अंतिम संस्कार करने की बुनियाद रखने वाले वरिष्ठ समाजसेवी धर्मवीर सिंह बग्गा ने लखनऊ में लंगर व अंतिम संस्कार की सेवा के साथ जनपद में अंतिम संस्कार की सामग्रियों की सेवा का एलान करने से निधन परिवारों को बड़ा लाभ मिलेगा।
बहरहाल वरिष्ठ समाजसेवी धर्मवीर सिंह बग्गा द्वारा एक हज़ार बहन बेटियों के विवाह का लक्ष्य पूरा करने के बाद पुनः आगामी 26 जनवरी को सर्वधर्म सामूहिक विवाह के भव्य कार्यक्रम की घोषणा करते रजिस्ट्रेशन शुरू करा दिया है और साथ ही साथ लखनऊ में लंगर व अंतिम संस्कार की सेवा व जनपद में अंतिम संस्कार सामग्री सेवा करने का एलान कर निधन परिवारों की बड़ी चिंता को समाप्त कर दिया है जिसकी क्षेत्र में ही नहीं बल्कि प्रदेश व राष्ट्रीय पटल पर सराहनी होनी लाज़मी है।

सूचना न्यूज़ Whatsapp Join Now
Telegram Group Join Now