सूचना न्यूज़ Whatsapp Join Now
Telegram Group Join Now


अम्बेडकरनगर: महिलाओं के उत्थान व मान सम्मान की सुरक्षा के लिए केंद्र व प्रदेश सरकार चाहे जितनी योजना या रामनीति बना ले लेकिन कुछ लोग सरकार की मंशा को विफल बनाने में जुटे हुए हैं।
ताज़ा मामला विकास खंड टांडा के ग्राम आसोपुर में संचालित डीएवी पब्लिक स्कूल का है जहां पर वर्षों से कार्यरत दो आया व एक स्वीपर को सिर्फ इसलिए काम से निकाल दिया गया क्योंकि भुखमरी की कगार पर पहुंची महिलाओं ने बकाया सैलरी की मांग कर लिया। पीड़ित महिलाओं ने श्रम विभाग को शिकायती पत्र देकर न्याय की गोहार लगाई है।
शीला देवी पत्नी हृदय राम, फातिमा पत्नी रियाजुद्दीन व ज्ञानमती पत्नी रामनवल ने श्रम विभाग को लिखित शिकायती पत्र देते हुए बतया कि गत 15 वर्षों से अधिक समय से डीएवी पब्लिक स्कूल आसोपुर में आया व स्वीपर का कार्य कर रही हैं। प्रधानाचार्य जोगिंदर सिंह ने कोविड-19 के दौरान हुए लॉक डाउन के बाद विद्यालय आने को कहा था लेकिन लॉक डाउन समाप्त होने के बाद जब 20 जून को तीनों महिलाए विद्यालय गई और बकाया सैलरी की मांग किया तो विद्यालय के प्रिंसिपल जोगिंदर सिंह ने जातिसूचक व माँ बहन की भद्दी भद्दी गालियां देते हुए काम से निकाल दिया।
तीनों महिलाओं को विद्यालय मर घुसने तक नहीं दिया जा रहा है जिदक कारण गत दो माह से तीनों महिलाएं विद्यालय के मुख्य गेट पर ड्यूटी के समय बैठी नज़र आती हैं। आरोप है कि महिलाओं से गत 10 माह पूर्व ही स्थाई नौकरी के नाम पर 30 हज़ार रुपए भी लिया गया था। पीड़ित फातिमा ने बताया कि एक लाख चौतीस हज़ार आठ सौ पंचानबे रुपया वेतन एवं 23 हज़ार रुपए पीएफ का बकाया है जबकि शीला देवी व ज्ञानमती ने बताया कि लगभग 08 माह का वेतन व पीएफ का बकाया है जो विद्यालय के प्रधानाचार्य नहीं दे रहे हैं।
पीड़ित महिलाओं ने बताया कि वेतन की बकाया राशि ना मिलने से उनका परिवार भुखमरी की कगार पर पहुंच चुका है और जब वेतन की मांग की जाती है तो प्रधानाचार्य जोगिंदर सिंह माँ बहन की ही नहीं बल्कि जाति सूचक गालियां देते हुए भगा देते हैं जिससे वो काफी हैरान व परेशान हैं।
बहरहाल शासन व प्रशासन महिलाओं के उत्थान, सुरक्षा व मान सम्मान का खूब नारे बुलन्द कर रहा हो लेकिन डीएवी पब्लिक स्कूल में डेढ़ दशक से कार्यरत महिलाओं के लिए सब कुछ बेमानी है और पीड़ित महिलाएं इंसाफ की आस में अधिकारियों की चौखटें नापने पर मजबूर हैं।

सूचना न्यूज़ Whatsapp Join Now
Telegram Group Join Now