सूचना न्यूज़ Whatsapp Join Now
Telegram Group Join Now

अम्बेडकरनगर (सूचना न्यूज़ कार्यालय) शासन की मंशानुसार ग्रामीण सहित नगरीय क्षेत्र में भी सरकारी भूमियों से अवैध कब्जा हटवाने की विशेष मुहिम जारी है।
नगर पालिका परिक्षत्रे टाण्डा में भी सरकारी तालाबों, नजूल की भूमियों सहित सड़कों के किनारे अवैध ढंग से बनाये हुए चबूतरों व सीढ़ियों को हटवाने का काम नगर पालिका प्रशासन ने तेज़ कर दिया है। नगर पालिका परिषद टाण्डा द्वारा नगरीय क्षेत्र की मुख्य सड़कों पर स्थित दुकानों व गुमटियों को हटवाने के सातंद अवैध ढंग स्वबनाये गए चबूतरों को भी हटवाने का काम युध्यस्तर पर जारी है लेकिन इन सब के बीच वर्षों से बन्द एक मुख्य सड़क को खुलवाने की भी मुहिम तेज़ हो गई है।
चौक घंटा घर से कश्मिरिया चौराहा तक स्थित मुख्य सड़क पर हुए अवैध कब्जों तक लाल निशान लगा दिया गया है जबकि चौक से थिरुआपुर मार्ग एवं चौक से अलीगंज मार्ग पर निशान लगाया जा रहा है।
नगर पालिका प्रशासन द्वारा लाल निशान लगाने के बाद से अवैध कब्जेदारों में हड़कंप मच गया और अधिकांश लोगों द्वारा स्वयं अपना कब्जा हटाने का काम शुरू कर दिया गया। मुख्य चौक के चारों तरफ से अवैध कब्जेदारों को सख्त हिदायत दी गई है कि किसी भी कीमत पर सड़कों पर दुकान, तख़्त, ठेला आदि ना लगाया जाए अन्यथा सख्त कार्यवाही होगी और मुकदमा भी दर्ज कराया जाएगा।
एक तरफ मगर पालिका प्रशासन दुकानों व मकानों की सीढ़ियों व चबूतरों को तोड़वाने में जुतु हुई है तो दूसरी तरफ नगर क्षेत्र के अतिप्रसिद्ध ज़ुबैर चौराहा पर लगने वाले जाम की समस्या को कम करने के लिए स्थानीय नागरिकों द्वारा दशकों से बन्द नगर पालिका की एक गली को खुलवाने की भी मुहिम तेज़ हो गई है।
बताते चलेंकि प्रसिद्ध मिश्रीलाल आर्यकन्या इण्टर कालेज व डीएवी एकेडमी के बीच में नगर पालिका परिषद टाण्डा की एक सरकारी गली थी जिसे वर्षों पूर्व छात्राओं की सुरक्षा को देखते हुए मौके पर बन्द कर दोनों तरफ नगर पालिका का दरवाजा लगा दिया गया था और स्कूल प्रबंधक से नगर पालिका ने एग्रीमेंट किया था कि उक्त सड़क पर स्कूल प्रशासन द्वारा कभी कोई निर्माण नहीं कराया जाएगा और न ही गेट बदला जाएगा। जानकारी के अनुसार उक्त एग्रीमेंट में स्पष्ट था कि भविष्य में कब भी नगर पालिका को आवश्यकता होगी तो उक्त रास्ता आम जनता के लिए खोला जा सकता है।
दशकों से बन्द उक्त मार्ग को खुलवाने की मांग स्थानीय मोहल्लाह वासियों द्वारा समय समय पर की जाती रही है लेकिन स्कूल प्रशासन बन्द गली को नहीं खोलना चाहता है और नगर पालिका भी उक्त गली को खोलवाने में खास दखलंदाज़ी नहीं कर रही है जबकि ज़ुबैर चौराहा पर लग रहे भीषण जाम के कारण स्थानीय लोगों का मानना है कि उक्त मार्ग खुल जाना चाहिए।
नगर पालिका परिक्षेत्र में सरकारी भूमि से अतिक्रमण हटाने का काम जारी है जिससे नगर क्षेत्र में हड़कंप मचा हुआ है और इस बीच आर्यकन्या व डीएवी के बीच की वर्षों से बन्द चल रही गली को भी खोलवाने की मांग तेज़ हो गई है।

सूचना न्यूज़ Whatsapp Join Now
Telegram Group Join Now