सूचना न्यूज़ Whatsapp Join Now
Telegram Group Join Now


लखनऊ/अम्बेडकरनगर (ज़ुबैर अंसारी) बुनकरों की बहुप्रतीक्षित फ्लैट रेट मांग पर सरकार ने अपनी मुहर लगा दिया है। सरकार ने बुनकरों को तीन ग्रेट में विभाजित कर बिजली देने की बात कही है लेकिन मूल्य अधिक होने का बुनकर प्रतिनिधियों ने कड़ा विरोध दर्ज कराया।
सूचना न्यूज़ प्रतिनिधि के अनुसार हाथकरघा एवं वस्त्रोद्योग विभाग के मंत्री सिद्धार्थ नाथ सिंह व अपर मुख्य सचिव रमारमण ने खादी ग्रामोउद्योग विभाग में बुनकर प्रतिनिधियों के साथ बैठक किया जिसमें बताया गया कि बुनकरों को तीन श्रेणी में विभाजित कर फ्लैट रेट पर बिजली सप्लाई देने का प्रस्ताव है जिसमें एक किलोवॉट से पांच किलोवाट तक के बुनकरों को प्रति किलोवॉट प्रतिमाह एक हज़ार रुपए देना होगा जबकी पांच किलोवाट से अधिक के बुनकरों को प्रति किलोवॉट प्रतिमाह पंद्रह सौ रुपये देने होंगे और रैपियर पावर लूम पर प्रति किलोवॉट प्रतिमाह दो हज़ार रुपये बिजली की कीमत अदा करनी होगी।
उक्त प्रस्ताव का मौके पर मौजूद मऊ के पूर्व चेयरमैन व बुनकर प्रतिनिधि अरशद जमाल ने कड़ा विरोध दर्ज कराते हुए कहा कि फ्लैट रेट व्यवस्था लागू रखने का प्रस्ताव काफी सराहनीय है परंतु बिजली मूल्य काफी अधिक है इसलिए क्रमशः छः सौ, एक हज़ार व पन्द्रह सौ रुपया किया जाए।
बुनकर एकता समिति के अध्यक्ष हाजी कासिम अंसारी ने भी फ्लैट रेट व्यवस्था बहाल रखने की सराहना कररए हुए आभार प्रकट किया और लिखित रूप से मांग किया कैबिनेट में इसी प्रस्ताव को मूल्य कम करके पेश किया जाए।
बहरहाल बुनकरों की बहुप्रतीक्षित फ्लैट रेट व्यवस्था पर सरकार ने मोहर लगा दिया है लेकिन उनकी कीमतों में काफी वृद्धि की गई है जिससे कम करने की मांग बुनकर प्रतिनिधियों में शुरू कर दिया है।

सूचना न्यूज़ Whatsapp Join Now
Telegram Group Join Now