सूचना न्यूज़ Whatsapp Join Now
Telegram Group Join Now


अम्बेडकरनगर (सूचना न्यूज़ कार्यालय) तहसील जलालपुर व ब्लॉक भियांव में स्थित प्रसिद्ध दरगाह को दो हज़ार वर्ष पुरानी शक्तिपीठ में माँ कालिका का मंदिर बता कर प्रशासनिक अमले में हड़कम्प मचा दिया तथा उक्त स्थान पर वर्षों से बंद एक दरवाजे को खोलवाने की मांग करते हुए आरोप लगाया कि मौलवियों द्वारा वहां धर्म।परिवर्तन कराया जाता है और वहाँ विदेशी लोगों को आश्रय भी दिया जाता है। उक्त मामले पर जिलाधिकारी सैमुअल पॉल एन, पुलिस कप्तान आलोक प्रियदर्शी सहित अन्य अधिकारियों ने भी स्थलीय निरीक्षण किया लेकिन प्रशासन उक्त प्रकरण पर फिलहाल कुछ भी बोलने को तैयार नहीं है जबकि दरगाह के ज़िम्मेदार लोगों का कहना है कि शिकायतकर्ता द्वारा गाँव में बैठकें कर लोगों को धर्म जाति के नाम पर भड़काने का प्रयास करते हुए आपस सौहार्द को खराब करने का प्रयास कर रहा है जबकि दरगाह हिन्दू मुस्लिम एकता का प्रतीक मानी जाती है और यहाँ पर भी अन्य दरगाहों की तरह हिन्दू श्रद्धालुओं का आना जाना लगा रहता है।
भाजपा से जुड़े अरविंद पांडेय पुत्र सकता प्रसाद पांडेय निवासी सैदपुर उमरा थाना मालीपुर जिला पंचायत सदस्य भी रह चुके हैं और पूर्व में भी कई विवादों में घिर चुके हैं। श्री अरविंद द्वारा मालीपुर में स्थित हिन्दू मुस्लिम आस्था के केंद्र बन चुके बाबा शाहनूर स्थान को सुहेलदेव किला बता कर सनसनी फैल दिया था और बहराइच में स्थित प्रसिद्ध सैय्यद सालार गाज़ी को लुटेरा तक कह चुके हैं जिस मामले में मालीपुर थाना में मुकदमा भी दर्ज है।
उक्त प्रकरण भी समाप्त भी नहीं हुआ कि भाजपा नेता अरविंद पाण्डेय द्वारा जिलाधिकारी को दो पृष्टीय पत्र देकर दरगाह भियांव को दो हज़ार वर्ष पुरानी कालिका माता मंदिर व शक्तिपीठ बता कर सनसनी फैला दिया है हालांकि दरगाह परिक्षेत्र के प्रधान, जिला पंचायत सदस्य सहित अन्य स्थानीय लोगों ने भी उच्च अधिकारियों को पत्र देकर बताया है कि अरविंद पांडेय भियांव दरगह को मनगढ़त ढंग से शक्तिपीठ बात कर आपसी सौहार्द व भाई चारा समाप्त कराना चाहते हैं। उक्त प्रकरण पर जिलाधिकारी व पुलिस कप्तान ने स्थलीय निरीक्षण किया और बन्द कपाट के सम्बंध में जानकारी प्राप्त किया तो दरगाह के मोतवल्ली ने बताया कि तीन दशक पूर्व सुनसान स्थान होने एवं बन्द दरवाजे की तरफ कब्रिस्तान होने के कारण चोरियां होती थी जिसके कारण उनके दादा (तत्कालीन मोतवल्ली) द्वारा बन्द करा दिया गया था और उक्त स्थान की व्यवस्था दरगाह कमेटी के जिम्मे है इसलिए कोई दरवाजा बंद अथवा खोलने का फैसला कमेटी लेती है इसमें किसी बाहरी युवक को दखल देने की जरूरत ही नहीं है।
प्राप्त जानकारी के अनुसार कटका थाना पर जलालपुर उपजिलाधिकारी व पुलिस क्षेत्राधिकारी द्वारा दोनों पक्षों की बैठक बुलाई गई जिसमें दोनों पक्षों के 50-50 लोगों को बुलाया गया तो दरगाह की तरफ से हिंदी मुस्लिम मिलाकर 50 लोग पहुँचे जबकि अरविंद पांडेय के पक्ष में मात्र दो लोग ही उपस्थित रहे। उक्त बैठक के बाद भी प्रशासन ने कोई फैसला नहीं दिया।
उक्त प्रकरण पर अधिक जानकारी के लिए जलालपुर उपजिलाधिकारी व पुलिस क्षेत्राधिकारी के सीयूजी मोबाइल पर बात करने का प्रयास किया गया लेकिन दोनों मोबाइल स्विच ऑफ रहा।
भियांव क्षेत्र में जनचर्चा है कि धर्म जाति के नाम पर तथाकथित हिंदूवादी नेता आपसी सौहार्द को बिगाड़ने का प्रयास कर रहा है जबकि वहाँ पर सभी धर्म जाति के लोग काफी प्रेम से रहते आ रहे हैं।
बहरहाल प्रशासन ने उक्त प्रकरण पर अगर शीघ्र उचित निर्णय नही। लिया तो भियांव क्षेत्र में आपसी सौहार्द को बड़ा खतरा पैदा हो सकता है।

सूचना न्यूज़ Whatsapp Join Now
Telegram Group Join Now