सूचना न्यूज़ Whatsapp Join Now
Telegram Group Join Now

अम्बेडकरनगर: (रिपोर्ट: आलम खान – एडिटर इन चीफ/मान्यता प्राप्त पत्रकार 8400788858) टाण्डा कोतवाली क्षेत्र के अकबरपुर मार्ग पर स्थित ग्राम बहादुर नगर में संचालित राम रूप वर्मा के ईंट भट्ठा पर छत्तीसगढ़ के 15 परिवारों के 62 मज़दूरों को बंधक बना कर काम कराने एवं पैसा मांगने पर पिटाई व जातिसूचक शब्दों से गाली गलौज करने की खबर सूचना न्यूज़ टीम द्वारा प्रमुखता से प्रसारित होने के बाद टाण्डा उपजिलाधिक्का दीपक वर्मा टाण्डा कोतवाली निरीक्षक अमित प्रताप सिंह के साथ भट्टा पर पहुंच कर मज़दूरों से बातचीत किया। प्रथम दृष्टया मामला बंधुआ मजदूरी का प्रतीत होने पर पांच मज़दूरों व भट्टा मालिक राम रूप वर्मा को टाण्डा कोतवाली पैट लाया गया जहां श्रम विभाग इंस्पेक्टर के मौजूद ना होने के कारण श्रम विभाग के प्रभारी राजा बाबू को मज़दूरों का बयान लेने के लिए भेजा गया। इस दौरान सूचना मिली कि भट्टा पर मौजूद अन्य महिला मज़दूरों के साथ बाइक से आये नकाबपोश लोगों द्वारा भट्टा मालिक के खिलाफ बयान ना देने की बात करते हुए लाठी डंडों से पिटाई शुरू कर दिया जिससे भट्टा पर हंगामा खड़ा हो गया। अज्ञात हमलावरों द्वारा भद्दी भद्दी गालियां दी गई तथा लात घूसों से पिटाई भी की गई जिसके बाद मज़दूरों ने गोहार लगाते हुए मुख्य सड़क की तरफ दौड़ लगा दिया लेकिन उन्हें लाठी डंडों के सहारे रोका गया।
दूसरी तरफ भट्टा मालिक राम रूप वर्मा ने बताया कि लरबर के नाम पर राकेश कुमार बघेल द्वारा उनसे लाखों रुपया लिया गया और फिर मज़दूरों को एडवांस देकर उनके भट्टे पर लाया गया जहां नियमानुसार उन्हें प्रत्येक सप्ताह खुराकी दी गई लेकिन हिसाब करने पर उनका कोई पैसा नहीं निकल रहा था जबकि वो लोग जबरन पैसों की मांग कर रहे हैं। श्री वर्मा ने कहा कि राकेश पैसा लेकर धोखा देते हुए हमारे खिलाफ एप्लिकेशन भी दे कर फ़र्ज़ी फंसा रहा है। थाना पर मौजूद पांचों भट्टा मज़दूर एक सुर में बताते हैं कि पांच माह से भट्टा पर काम कर रहे हैं उन्हें खुराकी के नाम पर कुछ रुपये दिया जाता रहा है लेकिन जब वो अपना पूरा पैसा मांगते हैं तो उनके साथ मारपीट व गालीगलौज किया जा रहा है।
बहरहाल लेबर मुहैय्या कराने के नाम पर एडवांस ले कर गायब हुए राकेश बघेल से उसूली ना कर पाने में विफल भट्टा मालिक मज़दूरों से अपने धन की पूर्ति करने चाहते हैं जिसके कारण मज़दूरों को बंधक बना कर रखा गया था। समाचार लिखे जाने तक भट्टा पर मज़दूरों के साथ अभद्रता जारी है तथा दूसरी तरफ टाण्डा कोतवाली में पांच मज़दूरों का श्रम विभाग के लोग बयान दर्ज कर रहे हैं जहां भट्टा स्वामी भी मौजूद हैं।

सूचना न्यूज़ Whatsapp Join Now
Telegram Group Join Now