अम्बेडकरनगर (रिपोर्ट: आलम खान एडिटर) समाजवादी पार्टी के महाराष्ट्र प्रदेश अध्यक्ष अबु आसिम आज़मी मंगलवार को एक दिवसीय जनपदीय दौरे पर रहे और दरगाह किछौछा में उर्स मखदूम शानी में शामिल होकर उन्होंने आस्ताना मखदूम अशरफ पर हाजिरी दिया तथा उत्तर प्रदेश में सपा की सरकार बनाने की मन्नते मांगी। श्री आज़मी का विभिन्न स्थानों पर भव्य स्वागत हुआ और उन्होंने तीन जनसभाओं को संबोधित किया। श्री आज़मी फैज़ान खान, स्वर्गीय गुल्लू, स्वर्गीय रेहाना अंसारी, इंजीनियर एजाज़ अंसारी आदि के आवास पर गए जबकि पूर्व विधायक स्वर्गीय अजीमुलहक पहलवान व स्वर्गीय कमर हयात अलीग के परिवारों से पर मुलाकात ना करने से एक बड़े वर्ग में आक्रोश भी व्याप्त रहा।
मंगलवार को महाराष्ट्र सपा प्रदेश अध्यक्ष अबु आसिम आज़मी का काफिला अमडी टोल प्लाजा पहुंचने पर सपा जिलाध्यक्ष राम सकल यादव व जिला महासचिव मुजीब अहमद सोनू के नेतृत्व में भव्य स्वागत किया गया। आलापुर विधान सभा क्षेत्र के कौड़ाई (लहटोरवा) में पूर्व सांसद त्रिभुवन दत्त के नेतृत्व में श्री आज़मी का भव्य स्वागत 51 किलो की माला पहना कर किया गया। कौडाही में उमड़ी सपा कार्यकर्ताओं की भीड़ को श्री आज़मी ने संबोधित किया जहां डॉक्टर अभिषेक सिंह, अजीत कुमार यादव, रविन्द्र यादव, रामचन्द्र वर्मा, मौलाना हामिद जिलानी, सईद अनवर आदि मौजूद रहें।
श्री आज़मी का काफिला नगर पंचायत अशरफपुर किछौछा पहुंचा जहां कद्दावर सपा नेता सैय्यद गौस अशरफ उर्फ गौसी मियां व ऑल इंडिया बज़्मे अशरफ के अध्यक्ष सैय्यद शादाब हैदर के नेतृत्व में सामूहिक स्वागत समारोह का भव्य कार्यक्रम आयोजित किया गया था। स्वागत समारोह को श्री आज़मी ने संबोधित करते हुए प्रत्येक दशा में सपा की सरकार उत्तर प्रदेश में बनाने का आह्वान किया। मरकज़ी तंजीम खुद्दाम आस्ताना के अध्यक्ष हाजी मौलाना कासिम अशरफी, ऑल इंडिया बज़्मे अशरफ के जरनल सेक्रेटरी मौलाना सैय्यद आरफ अशरफ, सैय्यद इसरार अशरफ ने श्री आज़मी का स्वागत किया।
श्री आज़मी वरिष्ठ सपा नेता फ़ैज़ान खान के आवास दरगाह किछौछा पर गए जहां वरिष्ठ सपा नेताओं से कई गंभीर बिंदुओं पर चर्चा किया। जहां रईस खान, मो. शाद सिद्दीकी आदि ने भी स्वागत किया एवं फैज़ान खान द्वारा स्मृत चिन्ह भेंट किया गया।
दरगाह किछौछा में शीशा वाली मज़ार पर जारी तीन दिवसीय वार्षिक उर्स मखदूम सानी में शामिल हुए जहां दरगाह मखदूम सानी के सज्जदानशीन सैय्यद अहमद अशरफ राजू मियां व सैय्यद मोहम्मद अशरफ अशरफी मुन्ना मियां ने स्वागत किया।

विश्व विख्यात हज़रत मखदूम अशरफ के आस्तान पर हाज़िरी दे कर चादर पोशी किया और आगमी 2022 के चुनाव में सपा की सरकार बनाने की मन्नते मांगी। दरगाह इंतेजामिया कमेटी की तरफ से श्री आज़मी का रस्म के अनुसार दस्तार बांध कर स्वागत किया गया। श्री आज़मी ने दरगाह मोतवल्ली व सज्जदानशीन मौलाना सैय्यद शाह मोहिउद्दीन अशरफ से विशेष मुलाकात किया।
श्री आज़मी खानकाह हसनिया सररकरे कला (जामे अशरफ) में पहुंचे तो उनका भव्य स्वागत अभिनन्दन किया गया। जामे अशरफ के प्रांगण में संचालित प्रदेश की टॉप फाइव में शामिल विशाल लाइब्रेरी का श्री आज़मी ने निरीक्षण करते हुए वहाँ मौजूद पंजिका पर अपनी टिप्पणी भी दर्ज किया। श्री आज़मी ने ऑल इंडिया उलेमा मशायख बोर्ड के अध्यक्ष मौलाना सैय्यद मोहम्मद अशरफ अशरफी अल जिलानी से भी मुलाकात कर दुआएं लिया।
श्री आज़मी का हाइवे पर पूर्व एमएलसी अजय कुमार उर्फ विशाल वर्मा द्वार भब्य स्वागत अभिनन्दन किया गया। 51 किलो की माला पहना कर श्री विशाल के समर्थकों ने आगामी 2022 में सपा की सरकार बनाने की शपत लेते हए श्री आज़मी ला ध्न्यवाद ज्ञापित किया।
श्री आज़मी का काफिला रात्रि 9:30 बजे टाण्डा पहुंचा तो छोटी बाजार में जिला महासचिव मुजीब अहमद सोनू के आवास के पास उनका स्वागत किया गया तथा कश्मिरिया चौराहा पर प्रदेशीय नेता मोहम्मद एबाद के समर्थकों द्वारा उनका फूल मालाओं से स्वागत किया गया। श्री एबाद कानपुर के एक कार्यक्रम में होने के कारण मौजूद टाण्डा मौजूद नहीं रहे लेकिन उनके समर्थकों ने भव्य स्वागत किया। श्री आज़मी युवा सपा नेता स्वर्गीय अयाज़ अहमद गुल्लू के आवास के सामने आयोजित जनसभा में पहुँचे जहां 51 किलो की माला पहना कर उनका भव्य स्वागत किया गया। स्वागत कार्यक्रम की अध्यक्षता टाण्डा ईदगाह इमाम मौलाना मुख्तार अहमद व संचालन जिला महासचिव मुजीब अहमद सोनू ने किया जहां पूर्व कैबिनेट मंत्री शंखलाल मांझी, पूर्व कैबिनेट मंत्री राममूर्ति वर्मा, पूर्व एमएलसी अजय कुमार उर्फ विशाल वर्मा, एमएलसी प्रतिनिधि सैय्यद गौस अशरफ, पिछड़ा वर्ग प्रकोष्ठ के प्रदेश सचिव इंजीनियर अयाज़ अहमद, ऑल इंडिया बज़्मे अशरफ के अध्यक्ष सैय्यद शादाब हैदर, टाण्डा नगर अध्यक्ष सैय्यद कसीम अशरफ, पूर्व विधयक कुँवर अरुण, रघुनाथ यादव, जंगबहादुर यादव, हाजी अकमल कुरैशी, अंकुर मांझी, कुन्दन यादव, मंजीत मौर्यसंदीप यादव, राकेश यादव, गुड्डू पाल, अमजद खान, मोहम्मद सईम, अब्दुल माबूद, खालिद मियां आदि ने स्वागत अभिनन्दन किया।
श्री आज़मी स्वर्गीय अयाज़ अहमद गुल्लू के बच्चों ने मंच पर ही श्री आज़मी को श्री आज़मी व गुल्लू की यादगार तश्वीर भेंट किया जिससे श्री आज़मी भावुक हो गए और स्वर्गीय गुल्लू को याद कर उनकी आंखों से आंसू जारी हो गया हालांकि उन्होंने बड़ी मुश्किल से अपने आंसूओ पर जल्द ही काबू पा लिया।
श्री आज़मी ने उमड़ी हुई भीड़ को 55 मिनट संबोधित करते हुए मुस्लिम समुदाय से एक जुट होकर सपा को जिताने की अपील किया। उन्होंने भाजपा सरकार पर जमकर प्रहार किया तथा प्रधानमंत्री पर निशाना साधते हुए कहा कि एक हिटलर था जिसने फ़र्ज़ी हस्ताक्षर से रेलवे स्टेशन बेच दिया था और दूसरे मोदी जी हैं जो सच में देश की धरोहर बेच रहे हैं। लखीमपुर घटना पर बोलते हुए उन्हीने कहा कि सरकार को अहंकार हो गया है। किसान की आवाज़ कुचलने के लिए किसानों को कुचला जा रहा है और सरकार कहती है कि तुम मुखे खून दो मैं तुम्हे पैसा दूंगा। उन्होंने कहा कि आरोपी का बाप मंत्री बनाया बैठा है जब तक धक्के मार कर नहीं निकाला जाएगा तब तक सही जांच नहीं हो सकती।
उन्होंने मॉब लिंचिंग में मारे जाने वाले मुस्लिमों का नाम गिनाते हुए कहा कि सेकुलर वर्ग विशेष कर मुस्लिम समुदाय के लोग अगर एक जुट होकर मौजूदा सरकार को नहीं उखाड़ फेंके तो देश में चुनाव प्रक्रिया ही बंद हो जाएगी। अपने संबोधन में उन्होंने लगातार लोगों से सपा की सरकार बनवाने का आह्वान किया। उन्होंने भव्य स्वागत कार्यक्रम संचालन करने के लिए मुजीब अहमद सोनू की पीठ थपथपाई। जनसभा के उपरांत श्री आज़मी स्वर्गीय अयाज़ उर्फ गुल्लू के परिवार से मुलाकात किया जहां श्री गुल्लू के भाई हाजी जावेद, मो. नदीम पोली आदि मौजूद रहे।
टाण्डा नगर पालिका परिषद की चेयरमैन रही स्वर्गीय रेहाना अंसारी के श्री आज़मी रात्रि 12 बजकर 10 मिनट पर पहुंच कर डॉक्टर दस्तगीर अंसारी से मुलाकात किया। देर रात्रि होने के कारण श्री दस्तगीर थोड़ा नाराज़ भी दिखे और उन्हीने कहा कि 2 बजे रात्रि में सपा के प्रदेश अध्यक्ष शोक संवेदना प्रकट करने आते हैं और 12 बजे रात्रि में महाराष्ट्र के प्रदेश अध्यक्ष आते हैं जो कदापि उचित नहीं है। उक्त मौके पर स्वर्गीय रेहाना के पुत्र मोहम्मस ज़िया सहित आफताब उर्फ गुड्डू, हाजी एकरार अहमद, इंसाफ टाण्डवी, इफ्तेखार अहमद, अशरफ लाल बाल ने स्वागत किया।
समाजवादी पार्टी पिछड़ा प्रकोष्ठ के प्रदेश सचिव व कद्दावर सपा नेता इंजीनियर एजाज अहमद अंसारी के सपा कार्यालय का उद्घाटन श्री आज़मी ने रात्रि 12 बजकर 50 मिनट पर किया जहां उनका 51 किलो की माला पहना एवं पुष्वर्षा कर स्वागत अभिनन्दन किया गया। उक्त अवसर पर श्री आज़मी ने कहा कि देश की हालत बहुत खराब है और दुनिया मे हमारा देश सबसे पीछे जा रहा है इसलिए देश को बचाने के लिए मौजूदा सरकार को उखाड़ फेंकने की आवश्यकता है। देर रात्रि होने के बावजूद नगर पालिका टाण्डा की पूर्व चेयरमैन ज़रा सुल्ताना, शरीफ अंसारी,डिप्पु अंसारी, शकील अंसारी टाइगर, फैसले आला अकवन, मुशीर आलम, ज़ुल्फेखार उर्फ लालू, परवेज़ अंसारी आदि सहित काफी संख्या में संभ्रांत नागरिक मौजूद रहे। टाण्डा से श्री आज़मी का काफिला रात्रि 01 बजकर 05 मिनट पर लखनऊ के लिए रवाना हुआ जिनका इल्तिफ़ातगंज में भव्य स्वागत अभिनन्दन किया गया।
श्री आज़मी का एक दिवसीय जनपदीय भ्रमण को जिलाध्यक्ष व्यक्तिगत कार्यक्रम बताते रहे जबकि श्री आज़मी प्रत्येक स्थल पर सपा की सरकार बनवाने में सहयोग करने की अपील करते रहे और उस दौरान सपा नेताओं का जमावड़ा भी लगा रहा परंतु उनके किसी भी कार्यक्रम में पूर्व विधायक स्वर्गीय हाजी अजीमुलहक पहलवान के पुत्र सपा नेता मुसाब अजीम कहीं नजर नहीं आए। श्री आज़मी का काफिला उनके आवास पर भी नहीं गया और ना ही किसी कार्यक्रम में उन्होंने पूर्व विधायक को श्रद्धांजलि दिया। टाण्डा नगर के मोहल्लाह सकरवाल निवासी स्वर्गीय कमर हयात अली का पूरा जीवन समाजवादी पार्टी को निछावर रहा लेकिन स्वागत कार्यक्रम स्थल से मात्र चन्द कदम की दूरी पर स्थित उनके आवास तक भी ना जा सके। पूर्व विधायक पहलवान व कमर हयात के परिवार से मुलाकात न किए जाने से एक बड़े वर्ग में नाराजगी नज़र आई।
श्री आजमी के एक दिवसीय दौरे को लेकर अमडी टोल प्लाजा से लेकर दरगाह किछौछा व टाण्डा में भी भारी सुरक्षा व्यवस्था तैनात की गई थी तथा खुफिया विभाग भी काफी सक्रिय रहा।