सूचना न्यूज़ Whatsapp Join Now
Telegram Group Join Now

अम्बेडकरनगर: (रिपोर्ट: आलम खान एडिटर/मान्यता प्राप्त) मंगलवार की रात्रि में एक तरफ जहां मुस्लिम समुदाय द्वारा शबे बरात के मौके पर अपने पुरखों की कब्रों एवं औलिया एकराम की मज़ारों पर फातिया ख्वानी कर मस्जिदों में इबादत की जाएगी वहीं हिन्दू समुदाय द्वारा मंगलवार की रात्रि में होलिका दहनव बुधवार को होली पर्व परम्परानुसार मनाया जाएगा।

शबे बरात, होलिका दहन व होली पर्व को शांतिपूर्ण व सकुशल सम्पन्न कराने के लिए नवागत जिलाधिकारी अविनाश सिंह, पुलिस अधीक्षक अजीत कुमार सिन्हा, अपर जिलाधिकारी डॉक्टर सदाकांत गुप्ता, एडिशनल एसपी संजय सिंह लगातार अपने मातहतों के साथ सभी थानाक्षेत्र के भ्रमण कर संभ्रांत नागरिकों से शांति व्यवस्था बहाल रखने में सहयोग की अपील कर रहे हैं। एक तरफ जहां प्रशासनिक व पुलिस अमला आगमी सभी पर्वों को शांतिपूर्ण ढंग से सम्पन्न कराने के लिए लगातार बैठकें कर रहा है वहीं धार्मिक व सामाजिक लोगों द्वारा भी शांति व्यवस्था में सहयोग की अपील जारी की जा रही है।

जमीयतुल उलेमा अम्बेडकर नगर के जिलाध्यक्ष मुफ़्ती महबुबुर्रहमान कासमी ने विशेष रूप से मुस्लिम समुदाय से अपील किया है कि शबे बरात बड़ी ही बरकत, रहमत व मग़फ़िरत वाली रात्रि है इसलिए सड़कों पर घूमने फिरने से गुरेज कर अधिक से अधिक वक्त इबादत में गुजरें जिससे हमारी दुआ कबूल हो और हम सब से पहले जाने वालों की मगफिरत का हम जरिया भी बनें।

धार्मिक संस्था आदारे शरैय्या के मौलाना फैय्याजुद्दीन अंसारी द्वारा गत दिनों एक वीडियों जारी कर मुस्लिम समुदाय से अपील की गई थी कि औलिया एकराम की मज़ारों व कब्रिस्तानों पर पहली फुरसत में फातिया पढ़कर फारिग हो जाएं क्योंकि उसी रात्रि होलिका दहन होना है इसलिए किसी भी दशा में फातिया पढ़ने का काम 12 बजे से पहले समाप्त कर अपनी मस्जिदों में इबादत करें।

वरिष्ठ समाजसेवी धर्मवीर सिंह बग्गा ने दोनों समुदाय से अपील करते हुए कहा कि ईश्वर अल्लाह हम सब से समय समय पर परीक्षा लेता है जिससे हम इंसानियत के नक्शे कदम पर चलें। उन्होंने कहा कि ये वही समय है जब हमें दिल बड़ा करके दोनों पर्वों को आपसी सौहार्द के माहौल में शांतिपूर्ण सम्पन्न कराएं जिससे हमारा क्षेत्र, प्रदेश व देश का माहौल बहरीन बन सके।

प्रखतात ज्योतिषाचार्य पंडित राकेश मिश्रा ने भी शांति की अपील करते हुए कहा कि फागुन मास की पूर्णिमा पर काफ हर्षोउल्लास के साथ होली पर्व मनाया जाएगा लेकिन हम पूरा प्रयास करें कि जिन्हें भी रंगों से दिक्कत हो उन पर बिना उनकी मर्जी के रंग ना डालें बल्कि आपस में ही होली खेलें।

प्रसिद्ध मदरसा मंज़रे हक के प्रबंधक हाजी अशफाक अहमद अंसारी ने भी मुस्लिम समुदाय से अपील किया है कि होलिका दहन शुरू होने से पहले फातिया आदि पढ़ लें और जिन्हें भी रंगों से परहेज़ है वो होलिका दहन के स्थानों से ना गुजरें तथा होली के दिन प्रयास करें कि सड़कों पर ना रहें।

प्रसिद्ध मदरसा कंजुल उलूम के प्रबंधक तुफैल अख्तर द्वारा भी अपील की गई है कि शबे बरात पर मस्जिदों में इबादत करें तथा सड़कों पर घूमने फिरने से परहेज़ करें जिससे कोई टकराव ना पैदा हो सके।

वरिष्ठ समाजसेवी व सपा नेता मोहम्मद अकमल जुगनू ने दोनों समुदाय से अपील करते हुए कहा कि शबे बरात पर मुस्लिम समुदाय प्रयास करे कि जल्द से जल्द फातिया पढ़कर अपने घरों के निकट वाली मस्जिदों में पहुंच कर इबादत करें तथा होलिका दहन वाले रास्तों के प्रयोग न करे जिससे टकराव की स्थिति ना बन सके। होलिका दहन में 300 कुंतल से अधिक लकड़ी देने वाले श्री जुगनू से हिन्दू समुदाय से निवेदन किया है कि होलिका दहन के दिन रंग के बजाय गुलाल का प्रयोग करें जिससे अगर गलती वश ही किसी मुस्लिम पर पड़ जाए तो मामले को सुलझाया जा सके।

अदबी विचार मंच के संस्थापक व होली मिलन समारोह महामूर्ख सम्मेलन के व्यवस्थापक ईश्वर दयाल जायसवाल ने दोनों समुदाय से शांति के साथ पर्वों को मनाने की अपील किया है।

विश्व विख्यात दरगाह मखदूम अशरफ किछौछा शरीफ खानवादे अशरफिया के सैय्यद खलीक अशरफ ने भी शांति की अपील करते हुए कहा कि शबे बारात बड़ी ही रहमत वाली रात है इसलिए शबे बारात की रात्रि में अनावश्यक घूमने फिरने व मौज मस्ती करने से गुरेज कर अपने रब को राजी करने में जुटें क्योंकि आपसे जब रब राजी हो जाएगा तो दीन दुनिया दोनों बन जाएगी।

टांडा अधिवक्ता संघ के अध्यक्ष अजय प्रताप श्रीवास्तव ने भी होली पर्व की बधाइयां देते हुए कहा कि सभी स्थानों पर रात्रि 12 बजे के बाद ही होलिका दहन करें और होलिका दहन अवसर पर डीजे की आवाज़ को अधिक तेज़ भी ना करें जिससे दूसरे समुदाय के शबे बारात पर्व व होली पर्व को शांतिपूर्ण माहौल में मनाया जा सके।

वरिष्ठ अधिवक्ता हेलाल अशरफ ने मुस्लिम समुदाय से अपील करते हुए कहा कि मगरिब की नमाज़ के बाद ही मज़ारों व कब्रिस्तानों पर फातिया पढ़ लें जिससे रात्रि 10:30 बजे तक सड़कों को हम स्वयं खाली कर बड़ा दिल होने का सबूत दें जिससे टांडा व जनपद ही नहीं बल्कि प्रदेश व देश की एकता व अखंडता बरकरार रह सके।

समाजसेवी शरद यादव द्वारा ग्रामीण क्षेत्रों का दौरा कर आमजनों से आगामी पर्व को आपसी भाई चारे के साथ मनाने की अपील किया है। श्री शरद ने कहा कि अराजकतत्वों द्वारा माहौल को खराब करने के लिए अफवाहों का सहारा लेते हैं और फिर उसका फायदा उठाये हैं इसलिए अफवाहों पर ध्यान न देते हुए उसकी पुष्टि प्रशासनिक व पुलिस अधिकारियों से ही करें।
बहरहाल शबे बारात, होलिका दहन व होली पर्व को प्रशासनिक व पुलिस अधिकारियों के साथ धर्मिक व सामाजिक लोगों द्वारा आने अपने स्तर से शांतिपूर्ण माहैल में सम्पन्न कराने का प्रयास किया जा रहा है जो समाज ही नहीं बल्कि क्षेत्र, प्रदेश व देश के भविष्य के लिए बेहतर होगा और अराजकतत्वों के मुंह पर तमाचा भी होगा।

सूचना न्यूज़ Whatsapp Join Now
Telegram Group Join Now