सूचना न्यूज़ Whatsapp Join Now
Telegram Group Join Now

चीन – बीजिंग। कोई गाय एक दिन में कितने लीटर दूध दे सकती है ?
दो से चार लीटर, 10 से 20 लीटर। लेकिन अगर हम आपसे कहें कि एक गाय एक दिन में 100-150 लीटर दूध दे सकती है तो क्या आप विश्वास कर पाएंगे?

बात चौकाने वाली है लेकिन सच है। दुनियाभर में चीन खुद को नम्बर वन साबित करने के लिए हर तरह का प्रयास कर रहा है। साइंस और टेक्नोलॉजी के क्षेत्र में भी चीन लगातार काम कर रहा है। वो हर समय नए नए एक्सपेरिमेंट पर काम करता है और एक नए अविष्कार को जन्म देता है।

सूर्य और चंद्रमा के क्लोन बनाने के बाद अब चीन ने सुपर काठ का क्लोन बनाया है। ये सुपर गाय अन्य से बिल्कुल अलग है। यही नहीं चीन ने सुपर कॉड क्लोन से तीन बछड़ों को भी जन्म देने का भी कारनामा किया है।

चीन के वैज्ञानिकों का दावा है कि उन्होंने क्लोनिंग के जरिए सुपर गाय तैयार की है। चीन का मानना है कि इनकी सुपर गाय सामान्य गायों की तुलना में काफी दूध का उत्पादन करती है। इसकी बदौलत चीन दूध उत्पादन में दुनिया में सबसे आगे निकलने का प्रयास कर रहा है।

द सन की रिपोर्ट के मुताबिक चीन के वैज्ञानिकों का कहना है कि क्लोनिंग के जरिए तैयार की गई गाय एक साल में 17500 लीटर दूध दे सकती है। ब्रिटेन में पाए जाने वाली गायों के मुकाबले ये दोगुने से भी ज्यादा है। ब्रिटेन में सबसे अच्छी नस्ल की गाय साल में 8000 लीटर तक दूध दे सकती है। भारत की तुलना में ये सुपर कॉड बहुत ज्यादा दूध देने वाली है। चीन की नॉर्थ वेस्ट यूनिवर्सिटी ऑफ एग्रीक्लचर फॉरेस्ट्री साइंस एंड टेक्नोलॉजी के वैज्ञानिकों ने तीन सुपर कॉठ का क्लोन तैयार कर लिया है। वैज्ञानिकों का कहना है कि वो सुपर कॉड के एक हजार क्लोन्स तैयार करेंगे।

सूचना न्यूज़ Whatsapp Join Now
Telegram Group Join Now