सूचना न्यूज़ Whatsapp Join Now
Telegram Group Join Now

अम्बेडकरनगर:विश्व एड्स दिवस पर हेल्प प्वाइंट एनजीओ ने बुनकर नगरी टाण्डा में बड़े पैमाने पर निःशुल्क चिकित्सा शिविर आयोजित कर दवाएं वितरित किया।


विश्व एड्स दिवस के अवसर पर लोगों को अपने स्वास्थ्य के प्रति जागरूक करने के उद्देश्य से हेल्प प्वाइंट एनजीओ द्वारा खैरुन्निशां हेल्थ सेंटर सकरावल में बड़े पैमाने पर निःशुल्क मेडिकल कैम्प का आयोजन किया गया। निःशुल्क चिकित्सा शिविर का शुभारम्भ मुख्य अतिथि पुलिस क्षेत्राधिकारी अमर बहादुर ने फीता काट कर दिया। हेल्प प्वाइंट एनजीओ अध्यक्ष फखरे आलम खान व कैम्प संयोजक इसरार कुरैशी ने मुख्य अतिथि श्री बहादुर को पुष्प भेंट कर स्वागत किया। निःशुल्क रोग जाँच व दवा वितरण शिविर का 650 से अधिक मरीजों ने लाभ उठाया।

मेडिकल कैम्प में नगर के अतिरिक्त ग्रामीण क्षेत्र से भी भारी भीड़ आई थी। नेत्र सर्जन डॉक्टर अतीक आलम ने 190 मरीजों को देखा जबकि जरनल सर्जन डॉक्टर ज्ञान प्रकाश वर्मा ने 168, महिला रोग विशेषज्ञ डॉक्टर एम.खातून ने 87 व आर्थो सर्जन डॉक्टर अजीत ने दो सौ से अधिक मरीजों का परीक्षण किया तथा एमसल्वे लैब्स अकबरपुर के मंजीत कुमार ने 87 मरीजों का यूरिक एसिड जांच किया जबकि ऐलम्बिक फार्मा के किशन चन्द ने 85 मरीजों के हड्डियों का परीक्षण कम्प्यूटर के माध्यम से किया। फिजियो थिरोपिस्ट आसिफ इकबाल ने 40 से अधिक मरीजों को एक्सरसाइज का ढंग सिखाया तथा निःशुल्क जांच शिविर में ब्लड शूगर व ब्लड प्रेशर के मरीजों की संख्या काफी रही। सभी मरीजों को दस दिनों की दवाएं निःशुल्क उपलब्ध कराई गई। मरीजों का पंजीयन कराने में रुपाली चौहान, सुनीता व आलिया तथा दवा वितरित करने में दिलीप कुमार, मो.अहमद व मो.ज़ाहिद फ़ज़ल की अहम भूमिका रही।

खैरुन्निशां हेल्थ सेंटर के प्रबंधक मो.मक्की ने हेल्प प्वाइंट एनजीओ का धन्यवाद ज्ञापित करते हुए कहा कि इस तरह के कैम्प से गरीब व असहाय मरीजों को काफी लाभ मिलता है। हेल्प प्वाइंट एनजीओ के उपाध्यक्ष अनवर आलम अन्नू, महासचिव शाह आलम अंसारी, कोर कमेटी के सदस्य काशिफ आज़म, सुनील सावंत, दिनेश कुमार मौर्य, ज़ुबैर आलम, मो. अख्तर, विक्रम काका बोरा वाला, अबसार अंसारी, मो.असगर आदि मुख्य रूप से कार्यक्रम व्यवस्थित करने में जुटे रहे। टाण्डा उप जिलाधिकारी महेंद्र पाल सिंह सहित इम्तियाज़ अंसारी, शकील सभासद, मो.ज़ाहिद छोटू, डॉक्टर इश्तियाक अंसारी आदि ने हेल्प प्वाइंट एनजीओ के सदस्यों की हौसला अफजाई भी किया।

आपको बताते चलेंकि बुनकर नगरी टाण्डा के युवाओं में विगत वर्ष स्मैक जैसे ज़हर का चलन अत्यधिक हो गया था जिसकी रोकथाम के लिए जागरूक युवाओं की एक टीम ने हेल्प प्वाइंट एनजीओ का गठन कर स्मैक माफियाओं से एलान-ए-जंग किया और धीरे धीरे स्मैक की लत युवाओं में कम हुई हालांकि अभी स्मैक जैसे ज़हर पर पूरी तरह अंकुश नहीं लग सका है जबकि हेल्प प्वाइंट एनजीओ किनतीं लगातार स्मैक को जड़ से उखाड़ फेंकने के लिए प्रयास कर रही है।

हेल्प प्वाइंट एनजीओ टीम द्वारा समय समय पर सांस्कृतिक कार्यक्रमों का आयोजन भी किया जाता है तथा एनजीओ द्वारा गरीब आबादी वाले स्थानों पर जाकर कपड़ा, कम्बल, मिष्ठान आदि का भी समय-समय पर वितरण किया जाता है जिसकी क्षेत्र वासी भूरी-भूरी सराहना करते नज़र आते हैं। एनजीओ द्वारा सामाजिक व नैगमिक दायित्यों का निर्वाह बिना शोर मचाये किया जाता है। यातायात जागरूकता अभियान को बल देने के उद्देश्य से हेल्प प्वाइंट एनजीओ ने सैकड़ों लोगों को अंशदान पर हेलमेट वितरित किया था। हेलमेट वितरण कार्यक्रम में टाण्डा तहसील के उप जिलाधिकारी, सीओ, कोतवाल व अलीगंज थानाध्यक्ष आदि मुख्य रूप से मौजूद रहे। स्मैक के खिलाफ जंग का एलान कर चर्चा में आई हेल्प प्वाइंट एनजीओ ने अपना कदम बढ़ाते हुए समाज के सभी क्षेत्रों में अपनी भागीदारी दर्ज करा रही है।

सूचना न्यूज़ Whatsapp Join Now
Telegram Group Join Now