सूचना न्यूज़ Whatsapp Join Now
Telegram Group Join Now


अम्बेडकरनगर: वैश्विक महामारी कोरोना वायरस के कारण हुए शुरुआती लॉकडाउन का पालन कराने के लिए पुलिस ने सख्ती दिखाई थी और इसी बीच टाण्डा कोतवाली क्षेत्र के मोहल्लाह छज्जापुर चटोरी गली निवासी इसराइल के पुत्र रिजवान अहमद की संदिग्ध हालत में मृत्यु हो गई थी जिसके बाद मृतक के परिजनों ने टाण्डा कोतवाली में तैनात तत्कालीन महिला दरोगा शिवांगी त्रिपाठी पर मृतक की पिटाई का गंभीर आरोप लगाया था जिसके बाद महिला दरोगा का टाण्डा से तबादला कर दिया गया लेकिन मृतक के परिजन महिला दरोगा के खिलाफ मुकदमा दर्ज करने की मांग अधिकारियों से करते रहे और जब पुलिस अधिकारियों की कार्यवाही से संतुष्ट नहीं हुए तो अब न्यायालय की शरण मे पहुंच गए हैं और मांग किया है कि दरोगा शिवांगी त्रिपाठी के खिलाफ मुकदमा दर्ज कर विवेचना की जाए।
आपको बताते चलेंकि टाण्डा कोतवाली क्षेत्र के मोहल्लाह छज्जापुर चटोरी गली निवासी 22 वर्षीय रिजवान अहमद पुत्र मोहम्मद इसराइल की 18 अप्रैल 2020 की सुबह को जिला अस्पताल में इलाज के दौरान मृत्यु हो गई थी। रिजवान की मृत्यु के उपरांत उसके परिजनों ने टाण्डा कोतवाली में तैनात तत्कालीन उप निरीक्षक शिवांगी त्रिपाठी पर गंभीर आरोप लगाते हुए कहा था कि मृतक रिजवान अहमद 04 अप्रैल 2020 को लॉक डाउन के दौरान आवश्यक घरेलू सामान लेने के लिए निकला था और जैसे ही पोस्ट ऑफिस के यर्स पहुंचा तो दरोगा शिवांगी त्रिपाठी कुछ सिपाहियों के साथ वाहन से पहुंची और हाथ में ली हुई लाठी से रिजवान की पिटाई करने लगी जिससे रिजवान गंभीर रूप से घायल होगा लेकिन पुलिस के भय से अस्पताल नहीं गया और घर पर ही घरेलू उपचार करने लगा लेकिन जब स्थानीय चिकित्सक को दिखाया तो उन्होंने जवाब दे दिया जिसके बाद 17 अप्रैल को टाण्डा सामुदायिक स्वास्थ्य में रिजवान को ले जाया गया जहां उसकी गंभीर हालत को देखते हुए चिकित्सकों ने जिला अस्पताल रेफर कर दिया। जिला अस्पताल में इलाज के दौरान 18 अप्रैल की सुबह ही रिजवान की मौत हो गई। दरोगा शिवांगी त्रिपाठी की लाठी से हुई पिटाई के आरोप के बाद नौजवान युवक की मौत की खबर से बुनकर नगरी टाण्डा में हड़कम मच गया। मृतक रिजवान के पिता इसराइल का दावा है कि पुलिस कप्तान से शिकायत के बाद उन्होंने 01 जून को पुलिस उप महानिरीक्षक अयोध्या से भी शिकायत कर न्याय की गोहार लगाई थी लेकिन मामला पुलिस से सम्बंधित होने के कारण उनकी बात को नज़र अंदाज़ किया गया। श्री इसराइल ने दावा किया है कि आरोपी शिवांगी त्रिपाठी के खिलाफ न्यायालय में वाद दायर कर मांग की गई है कि टाण्डा कोतवाली में शिवांगी त्रिपाठी के खिलाफ मुकदमा दर्ज कर निष्पक्ष विवेचना की जाए।
बहरहाल लॉक डाउन में घायल हुए रिजवान की इलाज के दौरान हुई मृत्यु का मामला एक बार फिर चर्चा में आ गया है और इस बार न्ययालय से गोहार लगा कर टाण्डा कोतवाली में तैनात तत्कालीन दरोगा शिवांगी त्रिपाठी के खिलाफ मुकदमा दर्ज करने की मांग की गई है।